home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर होगा 3 गुना

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज आई है। पिछले दिन महंगाई भत्ते में बढौतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिलने जा रहा है। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर रिवाइज करने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में 3 गुना तक की बढौतरी की जाएगी।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay Commission news today: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये साल काफी खास रहा। कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में  8 फीसदी का इजाफा हुआ है। लेकिन, अभी इंतजार कई और तोहफों का है। साल खत्म होने में अब डेढ़ महीना बचा है। इसके बाद नए साल का सफर शुरू होगा। नए साल में तोहफे भी नए होंगे और ज्यादा होंगे।

 

 

पिछले महीने हुए DA में इजाफे के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नए साल में रिवाइज होगा लेकिन, उसके साथ ट्रैवल अलाउंस (TA) और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी संभव है।  साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को सबसे बड़ा अपडेट फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor Hike) पर मिल सकता है।  

कई सालों से फिटमेंट नहीं हुआ कोई बदलाव-

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) लागू किया गया।  फिटमेंट फैक्टर लगने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी सीधे 6000 रुपए से 18000 रुपए हो गई। फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित किया गया। 

हालांकि, सिफारिशों के अनुसार, इसे 3 रखने की बात कही गई। अगर ये 3 होता तो मिनिमम सैलरी 21,000 रुपए बनती. लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों ने इसे 3.68 रखने की डिमांड रखी। तब से ये मामला लंबित है. कई साल बीतने के बाद भी फिटमेंट फैक्टर में कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन, अब गुड न्यूज आ रही है। 

बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर ये है कि उनका फिटमेंट फैक्टर नए साल में रिवाइज किया जा सकता है।  सूत्रों की मानें तो सरकार लाेकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुश करने की तैयारी में है। ऐसे में कर्मचारियों का फिटमेंट 2.57 गुना से बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है। हालांकि, ये भी मौजूदा मांग से काफी कम होगा, लेकिन 3 गुना होने पर भी कर्मचारियों के पे-बैंड के हिसाब से अच्छा खासा इजाफा होगा।

जानिये क्या होता है Fitment Factor?

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करते समय, भत्तों के अलावा जैसे महंगाई भत्ता (DA), ट्रैवल अलाउंस (TA), हाउस रेंट अलाउंट (HRA) वगैरह., कर्मचारी की बेसिक सैलरी को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission latest update) के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है। उदाहरण के तौर पर- अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी होगी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये हो जाती है।  अगर इसी को 3 मान लिया जाए तो सैलरी होगी 21,000X3= 63,000 रुपए। कर्मचारियों को इसमें बंपर फायदा मिलेगा। 

भत्तों की कैलकुलेशन-

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी तय होती है तो इसके बाद तमाम तरह के भत्तों को जोड़ा जाता है, जैसे DA, TA, HRA, मेडिकल रीम्बर्समेंट वगैरह। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद TA उसी आधार पर बढ़ाया जाता है। DA में बढ़ोतरी TA से भी लिंक्ड है।  इसी तरह HRA और मेडिकल रीम्बर्समेंट भी तय हो जाता है।  जब सारे भत्ते कैलकुलेट हो जाते हैं तब केंद्रीय कर्मचारी की मासिक CTC तय होती है।  

सभी तरह के भत्ते और सैलरी फाइनल होने के बाद अब बात आती है मासिक Provident Fund (PF) और ग्रेच्युटी योगदान की।  PF और ग्रेच्युटी योगदान बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते (DA) से लिंक होता है। केंद्रीय कर्मचारी का PF और ग्रेच्युटी उसके फॉर्मूले से तय होता है। जब सारे भत्ते और कटौतियां CTC से हो जाती हैं तब केंद्रीय कर्मचारी की टेक होम सैलरी तय होती है।

आठवें वेतन आयोग पर सरकार का मूड


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए। वहीं, इसके गठन के बाद डेढ़ साल के अंदर लागू किया जा सकता है।  एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (Central government employees salary) में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है। कर्मचारियों के 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं।   


कर्मचारियों की कितनी बढ़ेगी सैलरी?


सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है। अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बंपर उछाल आने की उम्मीद है।  कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor Hike ) बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा।  साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary Hike) में 44.44% की वृद्धि संभव है।