Cash Deposit Rule: बैंक में 30 हजार से ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक खाता हो जाएगा बंद! RBI गवर्नर ने किया स्पष्ट

Cash Deposit Rule: बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। दरअसल इन दिनों एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें कहा गया है कि आरबीआई ने ग्राहकों के बैंक बैलेंस को लेकर नए नियमों की घोषणा की है। जिसके चलते यदि आपके खाते में 30,000 रुपये से अधिक बैलेंस बचा है, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा...
 

HR Breaking News, Digital Desk- RBI Cash Deposit Rule: भारतीय रिजर्व बैंक बैंकिंग कार्यों के संबंध में समय-समय पर कई दिशानिर्देश जारी करता है। हालांकि, अब एक मैसेज वायरल हो रहा है, जो बैंक खाते में जमा की जाने वाली राशि के बारे में जानकारी दे रहा है, लेकिन वह सच नहीं है।

वायरल मैसेज में कहा गया है कि RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्राहकों के बैंक बैलेंस को लेकर नए नियमों की घोषणा की है। मैसेज में कहा गया है कि शक्तिकांत दास ने घोषणा की है कि यदि आपके खाते में 30,000 रुपये से अधिक बैलेंस बचा है, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

PIB Fact Check में सामने आई ये बात-

फर्जी मैसेज का भंडाफोड़ करते हुए PIB Fact Check ने कहा है कि उपरोक्त दावा फर्जी है। PIB ने कहा है कि आरबीआई ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। PIB ने ट्वीट किया, ‘एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर अहम ऐलान किया है कि अगर किसी खाताधारक के खाते में 30 हजार रुपये से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। यह खबर फर्जी है। आरबीआई ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।’

PIB से फेक मैसेज की जांच कैसे कराएं?

यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद संदेश मिलता है, तो आप इसकी जांच करा सकते हैं कि समाचार वास्तविक है या यह नकली समाचार है। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर मैसेज करना होगा। वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर WhatsApp संदेश भी भेज सकते हैं। आप अपना संदेश pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं। फैक्ट चेक की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।