Fixed Deposit: SIP से कैसे अलग हैं Freedom SIP, जानें कहाँ मिलता है ज्यादा फायदा

हमें बहुत सारी फिक्सड डिपोजिट स्कीमों के बारे में बताया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रीडम एसआईपी क्या होता हैं और यह सामान्य एसआईपी से अलग होती हैं ? आइए जानते हैं इनका अंतर और आप कैस उठा सकते हैं इनका फायदा...
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) म्यूचुअल फंड में निवेश (investing in mutual funds) करने का एक लोकप्रिय तरीका है, जहां आप नियमित रूप से निर्धारित अंतराल पर फंड में एक निश्चित राशि जमा (Fixed Deposit)करते हैं, जिससे निकासी के लिए लचीलापन मिलता है।

फ्रीडम एसआईपी (Freedom SIP का लाभ कैसे उठाया जाए-


आपकी नियमित एसआईपी समाप्त होने के बाद फ्रीडम एसआईपी लागू होती है, जिसमें दो भाग होते हैं: व्यवस्थित निवेश योजना (systematic investment plan) और व्यवस्थित निकासी योजना (systematic withdrawal plan)। एसआईपी (sip) में आप एक विशिष्ट अवधि में एक निश्चित राशि जमा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप 8 साल तक हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करना चुनते हैं, तो बाद में आपके पास अपना एसडब्ल्यूपी प्लान चुनने का विकल्प होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके लिए डिफ़ॉल्ट SWP चुना जाएगा।

आइए इसे आईसीआईसीआई फ्रीडम एसआईपी (ICICI Freedom SIP) के एक उदाहरण से तोड़ें। उनकी वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप 8 साल तक मासिक 10,000 रुपये निवेश करते हैं, तो आपका डिफ़ॉल्ट मासिक एसडब्ल्यूपी 10,000 रुपये होगा। कार्यकाल को 10 साल तक बढ़ाएं और मासिक राशि बढ़कर 15,000 रुपये हो जाएगी। इस फॉर्मूले को 30 साल तक फॉलो करके आप हर महीने 1।20 लाख रुपये पा सकते हैं।

अब आपके फ्रीडम एसआईपी निवेश के बारे में समझने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आपकी एसआईपी अवधि के दौरान आपका पैसा सोर्स प्लान में चला जाता है। जब एसआईपी समाप्त हो जाती है और एसडब्ल्यूपी शुरू हो जाती है, तो यह पैसा एक नई योजना में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जिसे लक्ष्य योजना के रूप में जाना जाता है। यदि स्रोत और लक्ष्य योजनाएं समान हैं, तो फ्रीडम एसआईपी लागू नहीं होगी।