home page

Delhi Property Circle Rate : दिल्ली में 15 साल बाद बढ़ाए गए सर्किल रेट, 1 करोड़ की जमीन हो गई 10 करोड़ की

Delhi Property Circle Rate : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि दिल्ली में 15 साल बाद बढ़ाए गए है सर्किल रेट। आपको बता दें कि एक करोड़ की जमीन 10 करोड़ रुपये की हो गई है...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली सरकार में राजस्व मंत्री आतिशी (Atishi) ने सोमवार को सचिवालय में बड़ा ऐलान करते हुए राजधानी के किसानों को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने दिल्ली के कृषि भूमि के सर्किल (Delhi Agriculture Land Circle Rate) रेट को 10 गुना बढ़ा दिया है. दिल्ली के कृषि भूमि सर्किल रेट को 2008 यानी 15 साल के बाद बढ़ाया गया है. राजधानी दिल्ली में सभी कृषि भूमि के लिए सर्किल रेट (Delhi Circle Rate) बढ़ाने वाले फैसले को राजस्व मंत्री आतिशी ने दिल्ली सरकार का एक निर्णायक फैसला बताया है. 

दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली के सभी जिलों में कृषि भूमि के सर्किल रेट एक समान 53 लाख रुपए प्रति एकड़ था,  लेकिन दिल्ली के कई क्षेत्रों की जमीन अन्य जगहों की तुलना में काफी ज्यादा कीमती है और उनकी मांग भी काफी अधिक है. दिल्ली सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कृषि भूमि के सर्किल रेट में बदलाव करने का फैसला लिया गया है. बीते कई सालों से दिल्ली की सरकार इसके लिए प्रयासरत रही है.

दिल्ली के इन क्षत्रों में सर्किल रेट सबसे ज्यादा-

आप सरकार में मंत्री आतिशी के मुताबिक नई दिल्ली जिला और दक्षिण दिल्ली जिला में 5 करोड़ रूपये प्रति एकड़, उत्तर, पश्चिम, उत्तर पश्चिम व दक्षिण पश्चिम जिले में 3 करोड रुपए प्रति एकड़, मध्य और दक्षिण पूर्वी दिल्ली में 2.5 करोड़ रुपए प्रति एकड़ और शाहदरा उत्तर पूर्वी व पूर्वी जिला में 2.25 करोड़ रुपए प्रति एकड़ सर्किल रेट तय किया गया है. इससे किसान भाइयों को जमीन बेचने पर उसका उचित दाम मिल सकेगा और किसान भूमि अधिग्रहण के दौरान उचित मुआवजा भी प्राप्त कर सकेंगे. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने भी ट्वीट कर खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि यह किसानों की बहुत समय से मांग रही है कि उनकी खेती के जमीन के रेट बढ़ाए जाएं, लेकिन अनेक कारण से वह लागू नहीं हो पा रहे थे. आज मुझे दिल्ली के अपने सभी किसान भाइयों को बताते हुए खुशी हो रही है कि आपकी यह मांग पूरी हुई.

दिल्ली सर्किल रेट से जुड़ी प्रमुख बातें- 

-  अरविंद केजरीवाल सरकार ने 10 गुना तक बढ़ाए दिलली कृषि भूमि के सर्किल रेट.
- दिल्ली में कृषि भूमि का सर्कल रेट करीब 15 साल बाद बढा. साल 2008 के बाद से नहीं बढ़ाया गया था सर्किल रेट.
- अभी कृषि भूमि का सर्किल रेट 53 लाख रुपए प्रति एकड़ है. अब 2.25 से 5 करोड़ प्रति एकड़ हो जाएगा. साउथ दिल्ली और नई दिल्ली में सबसे अधिक 5 करोड प्रति एकड़ सर्किल रेट रखा गया है.
- दिल्ली के किसान अब वाजिब कीमत पर अपनी जमीन बेच सकेंगे. सरकार भी विकास कार्यं के लिए अधिग्रहित भूमि पर उचित मुआवजा दे सकेगी.
- अभी तक पूरी दिल्ली में भूमि का सर्किल रेट एक समान था. अब मार्केट रेट के अनुसार जिलावार सर्किल रेट तय किया गया है.