Gas Cylinder Rate : सरकार इन महिलाओं को 450 रुपये में दे रही गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं लाभ 

Free Gas Cylinder Subsidy Scheme - महिलाओं को आर्थिक रुप से मजूबत और सशक्त करने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं में से मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना भी एक है। जिसके तहत महिलाओं को सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। राज्य सरकार की इस योजना से बढ़ती महंगाई के बीच रसोई को बजट को राहत मिली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इस योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलेगा। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश के लगभग सभी राज्यों में सामान्य गैस सिलेंडर की कीमत (gas cylinder price) 800 रुपये से अधिक हो गई है. उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य हैं जहां वर्तमान में गैस सिलेंडर 1120 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है. वहीं दूसरी ओर सरकार ने अब गैस सिलेंडर की कीमत घटाकर मात्र 450 रुपये कर दी है. इससे कई नागरिकों को राहत मिली है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने अपने नागरिकों को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से राहत दिलाने के लिए एक बहुत बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है. मध्य प्रदेश सरकार ने उस योजना का नाम मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme) रखा है जिसके तहत वह मध्य प्रदेश के नागरिकों को कम कीमत पर सिलेंडर उपलब्ध कराएगी.

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना


हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है. मध्य प्रदेश सरकार ने इस नई योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना रखा है. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार अब मध्य प्रदेश की महिलाओं को बहुत ही कम कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी.


यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है. इस महत्वपूर्ण कदम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति को मजबूत करना है. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाएं अब मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर (gas cylinder) प्राप्त कर सकती हैं.

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ


इस योजना के तहत जो महिला लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर रही है, वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत सब्सिडी का पैसा उन महिलाओं के बैंक खाते में जाएगा, जिन्होंने अपना गैस कनेक्शन (gas connection) बैंक खाते से लिंक करा रखा है. इस योजना के तहत एक महिला 1 साल में कुल 12 गैस सिलेंडर ले सकती है. प्रत्येक गैस सिलेंडर की कीमत मात्र 450 रुपये होगी.


गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लाभ


मध्य प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ उन महिलाओं को देगी जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है.
इस योजना के तहत अब महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए मात्र 450 रुपये देने होंगे.
इस योजना के तहत महिलाओं को साल में 12 गैस सिलेंडर (gas cylinder) मिलेंगे और वो भी 450 रुपये की कीमत पर.
सामान्य तौर पर देखा जाए तो मध्य प्रदेश में एक गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपये है. इस हिसाब से इस योजना के तहत महिलाओं को काफी राहत मिल रही है.
इतना ही नहीं इस योजना के तहत अगर कोई महिला महीने में एक गैस सिलेंडर की मरम्मत कराती है तो उस महिला को सीधे उसके बैंक खाते में 300 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी.
इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार में 1200 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है.


इन योजना के लिए पात्रता


इस योजना में आप तभी आवेदन कर पाएंगे जब आप मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होंगे. 
यानी इस योजना में केवल मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं. 
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjwala Yojana) के तहत लाभ पाने वाली महिला भी इस योजना के लिए पात्र मानी जाएगी. 
इस योजना के लिए केवल वही महिलाएं पात्र हैं जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा है और जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है. 
इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश में रहने वाली गरीब महिलाएं ही पात्र हैं.