home page

Nirmala Sitharaman : 17 करोड़ लोगों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, वित्त मंत्री करेंगी ये ऐलान

Nirmala Sitharaman : देश के 17 करोड़ लोगों को बजट 2024 में बड़ा तोहफा मिल सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  आयुष्मान भारत योजना की कवरेज लिमिट डबल करने का ऐलान कर सकती हैं। इससे गरीब परिवारों को 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का फायदा मिल सकता है। सरकार का मानना है कि इलाज के बढ़ते खर्चों को देखते हुए इसका कवरेज भी बढ़ाया जाना चाहिए।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- बजट का काउंटडाउन शुरु हो चुका है. इस बजट में सरकार का फोकस हेल्थकेयर पर हो सकता है. बजट में देश के करीब 17 करोड़ लोगों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार (Modi Government) की आयुष्मान भारत योजना की कवरेज लिमिट डबल करने का ऐलान कर सकती हैं. इससे गरीब परिवारों को 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का फायदा मिल सकता है. इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों और सरकार के बीच बातचीत चल रही है.

योजना के तहत अभी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है. इसे दोगुना करने का प्रस्ताव सरकार के पास जा चुका है. माना जा रहा है कि 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश के करीब 17 करोड़ लोगों को कवरेज लिमिट बढ़ाकर बड़ा तोहफा दे सकती हैं.

डबल हो सकती है कवरेज लिमिट-

आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी देश के करीब 12 करोड़ परिवारों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकारी और निजी अस्पतालों में मिलती है. सरकार का मानना है कि इलाज के बढ़ते खर्चों को देखते हुए इसका कवरेज भी बढ़ाया जाना चाहिए. ऐसे में बजट 2024 में इस कवरेज को 5 से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जा सकता है. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 70 साल के ऊपर के सभी नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल कर लिया था.

इतना बढ़ेगा खर्चा-

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवरेज को दोगुना किए जाने से खर्च में भी बढ़ोतरी होगी. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी का अनुमान है कि 10 लाख तक कवरेज किए जाने से योजना पर 12,076 करोड़ रुपए सालाना का अतिरिक्त बोझ आएगा. हालांकि, 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में योजना के लिए 7,200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जिस पर 12 हजार करोड़ और जुड़ने पर करीब 19 हजार करोड़ रुपये का खर्चा योजना पर आने का अनुमान है.

आयुष्मान योजना के तहत अभी देश भर में करीब 12 करोड़ परिवारों को जोड़ा जा चुका है. इसके अलावा राष्ट्रपति की घोषणा के अनुसार 70 साल से अधिक उम्र के हर नागरिक को इसमें शामिल किया जाएगा. इससे लाभार्थियों की संख्या 4 से 5 करोड़ और बढ़ जाएगी. इसका मतलब हुआ कि योजना के तहत आने वाले समय में कुल लाभार्थी करीब 17 करोड़ पहुंच जाएंगे.

इस कारण बढ़ सकती है लिमिट-

बढ़ती महंगाई और इलाज के खर्च को देखते हुए सरकार के पास इस योजना के तहत कवरेज बढ़ाने का प्रस्ताव गया था. इसमें कहा गया कि योजना में कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसे इलाज भी शामिल हैं, जिसका खर्चा काफी ज्यादा होता है. लिहाजा योजना के तहत मिल रहे कवरेज को बढ़ाया जाना चाहिए.