Property Document : नया घर खरीदने से पहले जरूर चेक कर लें ये डॉक्यूमेंट, वरना लग जाएगी चपत 

अपना घर खरीदने का सपना तो सभी का होता है। आज शहरों में प्रॉपर्टी के रेट इतने ज्यादा बढ़ चुके हैं कि नया घर खरीदने के लिए व्यक्ति की जीवन भर की कमाई लग जाती है। ऐसे में कुछ सावधानियों बरतना बहुत जरूरी है। अगर आप घर या प्लैट खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ऐसे में आपको प्रॉपर्टी से जुड़ें डॉक्यूमेंट्स (Property Document ) के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। क्या आप भी अपना घर खरीदने का सोच रहे हैं? अगर हां तो आपको घर खरीदते वक्त सभी पेपर वर्क को ध्यान से पढ़ना चाहिए और काफी सतर्कता के साथ उसे देखना चाहिए। ज्यादातर लोग घर खरीदने में एक्सपर्ट नहीं होते और जैसा बिल्डर बोलता है वहीं वो करते हैं। हालांकि अगर ऐसी स्थिति बने जहां आपको समझ न आ रहा हो तो आप वकील की भी मदद ले सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं की आपको घर खरीदते वक्त किन दस्तावेजों का ध्यान रखना चाहिए।


सेल एग्रीमेंट:


यह दस्तावेज संपत्ति के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देता है जैसे नियम और शर्तें, कब्जे की तारीख, भुगतान योजना, विनिर्देश, सामान्य क्षेत्रों और सुविधाओं के बारे में विवरण आदि।

यह एग्रीमेंट डेवलपर को निर्माण के लिए भी जिम्मेदार मानता है। संपत्ति खरीदने और होम लोन प्राप्त करने के लिए इस दस्तावेज को मूल रूप में प्रस्तुत करना होगा।

RERA पंजीकरण प्रमाणपत्र:


रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 लागू होने के बाद, प्रत्येक निर्माणाधीन परियोजना को संबंधित राज्य के रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (RERA) के साथ अनिवार्य रूप से पंजीकृत होना आवश्यक है।

निर्माणाधीन परियोजना को पंजीकृत करते समय, प्रमोटर द्वारा निर्माणाधीन परियोजना से संबंधित कई दस्तावेज और विवरण/जानकारी RERA के साथ जमा और अपलोड की जानी चाहिए।

ऑक्यूपेंसी प्रमाणपत्र:


हस्ताक्षर करने से पहले जांचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज ऑक्यूपेंसी प्रमाणपत्र (ओसी) है, जो प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया एक प्रमाण पत्र है जिसमें कहा गया है कि इकाई को कानूनी रूप से संबंधित योजना प्राधिकरण द्वारा कब्जा करने की अनुमति है।

ऐसा प्रमाणपत्र परियोजना के एक हिस्से के लिए जारी किया जा सकता है और इसलिए खरीदार को यह सुनिश्चित करना होगा कि अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित फ्लैट ऐसे प्रमाणपत्र के अंतर्गत आता है।

एन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट:


एन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि संपत्ति अपने शीर्षक पर किसी भी प्रकार के विवाद से मुक्त है और इसके खिलाफ कोई लोन या मोर्टगेज तो नहीं है, जिसे खरीदार खरीदने का इरादा रखता है।

स्वामित्व प्रमाण पत्र:


स्वामित्व प्रमाण पत्र उचित अनुभव वाले एक वकील द्वारा जारी किया जाता है, जो उस भूमि के मालिक के स्वामित्व दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद जिस पर परियोजना का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, यह ऐसी भूमि का मालिक होने का दावा करता है, उसके पास किसी बाधा के साथ या बिना किसी बाधा के पूर्ण स्वामी के रूप में स्वामित्व है।

स्थानीय प्राधिकरण से एनओसी:


किसी बिल्डर से फ्लैट खरीदने से पहले जांच करने के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है क्योंकि यह यह दिखाने के लिए सबूत के रूप में काम करता है कि परियोजना या इमारत अधिकारियों द्वारा अनुमोदित है और कोई आपत्ति नहीं है।