sabji mandi taja bhav : बुलेट ट्रेन की स्पीड से बढ़ रहे सब्जियों के रेट, जानिये और कितना महंगा होगा टमाटर 

Tomato Latest Rate  - बढ़ती महंगाई के बीच आमजन को एक और तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, जैसे ही मानसून की बारिश की शुरूआत ही हुई है गर्मी से राहत जरूर मिली है। लेकिन सब्जियों के रेट सातवें आसमान पर जा पहुंचे हैं। पिछले दिनों कई बड़ी कंपनियों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया है। वहीं, अब टमाटर की बढ़ती कीमतों ने लोगों के चहरों की खुशियां छिन ली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बारिश का मौसम (Mausam Update) शुरू होते ही सब्जियों के दाम में रिकॉर्ड उछाल आई है। खासकर टमाटर के दाम ने किचन का बजट बिगाड़ दिया है। दिल्‍ली एनसीआर (Delhi NCR) में टमाटर के दाम (Tomato Rate today) 100 रुपये किलो पहुंच चुके हैं, जबकि ज्‍यादातर शहरों में इसकी कीमत 90 रुपये के आसापास है। आने वाले समय में इसमें और उछाल आने की संभावना जताई जा रही है। 

क्‍यों बढ़ टमाटर के दाम? 

एक रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर की कीमत दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Tomato Rate) और मुंबई जैसे महानगरों सहित कई शहरों में 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इसके बढ़ने के कई कारण हैं। सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में भीषण गर्मी की वजह से टमाटर की आपूर्ति और उत्पादन में रुकावट आई है। 

सप्‍लाई में भारी कमी

CRISIL की रिपोर्ट के मुताबिक, हाई टेम्‍परेचर के कारण कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में टमाटर के आवक में 35 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण रोड डैमेज हुए हैं, जिससे सप्‍लाई बाधित हुई है। 

1 महीने में इतना बढ़ा दाम 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, 7 जुलाई तक टमाटर का औसत खुदरा मूल्य 59.87 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो एक महीने पहले 35 रुपये था यानी 70% से ज्‍यादा की उछाल आई है। अमेजन फ्रेश, स्विगी और जेप्टो जैसी लोकप्रिय डिजिटल सेवाओं पर, देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें 80-90 रुपये के आसपास हैं। सेंटर फॉर इकनोमिक डेटा एंड एनालिसिस (CEDA) के अनुसार, 5 जुलाई तक पूरे भारत में टमाटर की औसत कीमतें 59।88 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं। उत्तर भारत में टमाटर 50 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास बिक ​​रहा है, जबकि उत्तर पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में कीमतें 71 रुपये तक है। 

पिछले साल 350 रुपये तक पहुंच गया था दाम

मानसून के दौरान अक्‍सर सब्जियों (sabji mandi bhav) की कीमतें बढ़ जाती हैं, क्‍योंकि बारिश की वजह से कटाई, पैकेजिंग और सप्‍लाई पर असर पड़ता है। पिछले साल भारी बारिश के कारण आलम ऐसा रहा कि टमाटर के दाम 350 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए।
एक रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण जून में शाकाहारी थाली की कीमत में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।