Success Story - जमीन के छोटे से टुकड़े ने किसान को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे

सफलता पाने के लिए खुद पर विश्वास और धैर्य होना चाहिए, जिसके चलते आपको जीवन में सफलता पाने के लिए कोई नहीं रोक सकता। इसे साबित कर दिखाया है राजस्थान के एक ऑटोड्राइवर ने। आइए जानते है आखिर कैसे एक जमीन के छोटे से टुकड़े ने एक किसान को करोड़पति बना दिया। 

 

HR Breaking News, Digital Desk- सफलता पाने के लिए खुद पर भरोसा और धैर्य होना चाहिए, ये साबित कर दिखाया है राजस्थान के इस ऑटोड्राइवर ने। यकीन मानना जरा मुश्किल है कि खेती-बाड़ी से कोई इतना पैसा कैसे कमा सकता है। अगर आप भी खेती से कुछ ऐसा ही कुबेर का खजाना पाना चाहते हैं तो आगे की स्लाइड्स में जानें इस ऑटोड्राइवर की सफलता की अद्भुत कहानी। 

राजस्थान के रहने वाले अमर सिंह असल में एक ऑटोड्राइवर थे। इसके साथ ही उनके पास जमीन का टुकड़ा भी था जिसकी पर वो खेती करते थे। इसी सिलसिले में सालों पहले अमर सिंह ने सिर्फ 1200 रुपये में 60 आवले के पौधे जमीन में रोपे थे। लेकिन किसे भरोसा था कि इस जमीन के टुकड़े से वो सफलता के आसमान पर पहुंच जाएंगे। 

अमर सिंह के इस कारनामे को जानने के हर कोई कहता है ओह माय गॉड! इन 60 पौधों से 22 सालों बाद अब अमर सिंह 26 लाख का टर्नओवर कमा रहे हैं। अमर सिंह एक किसान के बेटे थे इसलिए उनका पैतृक पेशा खेती ही था। एक रोज 1977 में अमर सिह के पिता का देहांत हो गया। खेती से उनके घर का खर्चा चलता था। 

हालांकि खेती के उस समय कुछ ज्यादा कमाई नहीं होती थी। घर की जिम्मेदारी संभालने के लिए अमर सिंह ने ऑटो चलाना शुरू कर दिया। इस काम में उनका मन नहीं रुचा और 1985 में वो अपनी ससुराल गुजरात के अहमदाबाद चले गए। यहां उन्हे रास्ते में एक अखबार का टुकड़ा मिला जिसमें आंवले की खेती के बारे में जानकारी दी गई थी। 


इसे पढ़कर अमर सिंह ने ठान लिया कि अब वो आंवले की खेती ही करेंगे। इसके लिए उन्होंने 2 एकड़ जमीन पर आंवले के 60 पैधे बो दिए। इन्ही पैधो का परिणाम है कि वो आज करोड़पती किसानों में गिनी जाते हैं। इस कारोबार में अमर सिंह की मदद करने वाले ल्यूपिन ह्यूमन वेलफेयर ऐंड रिसर्च फाउंडेशन के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सीताराम गुप्ता बताते हैं कि उनकी मेहनत के कारण आज कई लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। ​