Success Story : 30 बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानने वाले IPS, जानिए इनकी कहानी 
 

 आज हर कोई सफल होना चाहता है और अपनी तैयारी में लगे हुए हैं लेकिन आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि एक बार फेल होने के बाद आप अपनी तैयारी को छोड़ देते हैं आज हम आपको एक ऐसे IPS की कहानी जिसने 30 बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और लगन व मेहनत से अपने सपने को पूरा किया खबर में पढ़ें इनकी दिलचस्प कहानी।  

 

 HR Breaking News : नई दिल्ली :  इसमें कोई शक नहीं कि धैर्य और लगन से मेहनत करने वाले लोगों को सफलता की सीढ़ी चढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. वे बार-बार असफल हो सकते हैं लेकिन वे कभी निराश नहीं होते हैं और न हार मानते हैं बल्कि अपनी असफलताओं से सीखते हैं और अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ते हैं और अंत में उन्हें प्राप्त करते हैं. वे न केवल अपने लिए सफल होते हैं बल्कि दूसरों के लिए आदर्श भी बनते हैं. यहां एक ऐसे सफल व्यक्तित्व की कहानी है जो सफलता पाने से पहले तीस बार असफल हुए. 

कहानी IPS (Indian Police Service) अधिकारी की है जिनका नाम आदित्य है. उन्हें 5 साल में AIEEE, राज्य प्रशासनिक सेवा, बैंकिंग और केंद्रीय विद्यालय संगठन समेत 30 प्रतियोगी परीक्षाएं देनी थीं. 


ये भी पढ़ें :IAS Success Story : फ्रेंडशिप डे पर पढ़िए खास किस्सा, 3 दोस्तों ने एक साथ हासिल किया IAS का मुकाम, रोचक कहानी भावुक कर देगी 

एक इंटरव्यू में आदित्य ने बताया कि UPSC पास करने से पहले वह 30 परीक्षाओं में फेल हो गए थे, लेकिन उन्होंने कभी निराश नहीं किया और हार भी नहीं मानी. उन्होंने कड़ी मेहनत करना जारी रखा और आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की. इतना ही नहीं, उन्होंने साल 2018 में इस परीक्षा में ऑल इंडिया 630वीं रैंक हासिल की.


during the interview 


 आदित्य ने अपने बारे में काफी कुछ बताया. उन्होंने कहा कि वह परीक्षा की तैयारी के लिए कम से कम 20 घंटे लगातार पढ़ाई करते थे. उन्होंने यह भी कहा कि इतनी मेहनत करने के बावजूद वह कई बार परीक्षा में फेल हुए. कई बार वे परेशान हो जाते थे और तैयारी छोड़ने के बारे में सोचते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने सामाजिक दबाव और नकारात्मकता से दूर रहना चुना और खुद को आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित किया. 


ये भी जानिए : UPSC करना चाहते हैं Clear तो जानिए, IAS Ankur के टिप्स


उन्होंने बताया कि वह खुद को यह कहकर प्रोत्साहित करते थे कि उनका समय आएगा. उन्होंने अपनी पिछली गलतियों से सबक लिया और साल 2017 में एक बार फिर इस परीक्षा में शामिल हुए. इस बार आदित्य ने अपनी तमाम नाकामियों को पीछे छोड़ दिया और सफल हुए. 

Aditya ने अपनी पढ़ाई को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया. उन्होंने अपनी तैयारी की रणनीति बदली और समय प्रबंधन से लेकर सामान्य ज्ञान तक हर पहलू में महारत हासिल की. Aditya बताते हैं कि उत्तर लिखने का अभ्यास करना सबसे आसान और सबसे सफल सूत्रों में से एक है. इससे न केवल लिखने की स्पीड में सुधार होता है, लेकिन उत्तर की संरचना में भी मदद करता है. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि लिखने का अभ्यास करने के लिए निबंध लिखने की आदत डालें और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें.


सुनिश्चित करें कि आपने प्रीलिम्स के लिए अच्छी तैयारी की है. पुरुषों के लिए सबसे जरूरी है कि आप समय को मैनेज करना सीखें और इसी के साथ optional subject पर पूरी कमांड दें. pt के लिए भी याद रखें कि जज आपके ज्ञान से ज्यादा आपके व्यक्तित्व की परीक्षा लेंगे. इसलिए, अपने बैकग्राउंड की पूरी तैयारी करना न भूलें.