home page

IAS Success Story : फ्रेंडशिप डे पर पढ़िए खास किस्सा, 3 दोस्तों ने एक साथ हासिल किया IAS का मुकाम, रोचक कहानी भावुक कर देगी

आपने बहुत सारी कहानी सुनी होगी जो मेहनत कर अपने सपनों को पूरा करते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे 3 दोस्तों की कहानी बताने जा रहे हैं जो एक साथ IAS बने। खबर में जानिए पूरी कहानी।  

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : हर साल की तरह इस बार भी अगस्त महीने के पहले संडे को पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे यानि मित्रता दिवस मनाया जा रहा है। जहां हर कोई अपने फ्रेंड को शुभकामनाएं और तोहफे दे रहा है। क्योंकि दोस्ती एक ऐसा अनोखा रिश्ता है जो खून का नहीं होकर भी खून से कहीं ज्यादा गहरा है।  आपने दोस्ती की कई कहानियां और मिसाल देखी होंगी, लेकिन फ्रेंडशिप डे 2022 के अवसर ऐसे तीन जिगरी दोस्तों की कहानी बताने जा रहे हैं जो साथ खेले और साथ पढ़े, लेकिन तीनों एक साथ यूपीएससी एग्जाम पास किया और साथ आईएएस ऑफिसर भी बने। आइए तीनों दोस्त के बारे में जानते हैं डिटेल स्टोरी


तीनों ने upsc exam में हासिल की अलग-अलग रैंक


दरअसल, हम जिन तीन दोस्तों के बारे में बात कर रहे हैं उनके नाम Vishal Mishra,Gaurav Vijayram और saad mian खान हैं। जो तीनों जिगरी दोस्त हैं। तीनों ने एक साथ 2017 में देश की सबसे बड़ी परीक्षा सिविल सर्विसेज पास कर आईएएस अधिकारी बने हैं। तीनों में से साद खान ने 25वीं,  गौरव ने 34वीं और विशाल मिश्रा ने 49वीं रैंक हासिल की थी। 


ये भी जानें : UPSC : पढ़ाई के लिए घर खेत सब रखा गिरवी, बाद में IAS की परीक्षा देकर किया कमाल


तीनों दोस्त एक ही राज्य के रहने वाले


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Vishal Mishra,Gaurav Vijayram और saad mian तीनों ही उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। गौरव विजयराम सहारनपुर  तो विशाल कानपुर के रंजीतपुर तो वहीं साद बिजनौर के निवासी हैं।  विशाल और साद ने हरदोई बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एक साथ पढ़ाई की है। वहीं गौरव से इनकी मुलाकात यूपीएससी की तैयारी के दौरान मुलाकात हुई थी। तीनों ने एक साथ यूपीएससी की तैयारी की है।


ये भी पढ़ें :IAS Simi Karan : सबसे कम उम्र की बनी IAS Simi ने बताए सफलता के राज 

एक करता मस्ती तो दूसरा था सीरियस


बताया जाता है कि बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एक साथ एडमिशन लेने वाले विशाल और साद 2007 से  2012 तक साथ पढ़ाई की। साद जहां मस्ती मजाक नेचर का था, तो वहीं विशाल पढ़ाई में सीरियस था। वहीं इनका तीसरा दोस्त गौरव का सपना था कि वह आईएएस बने। गौरव ने दोनों के लिए यूपीएससी तैयारी करने के लिए मोटिवेट किया। तीनों ने एक ही कोचिंग से तैयारी की और सफलता भी पाई।


तीसरे दोस्ती की ट्रिक से पास की यूपीएससी परीक्षा


दोस्ती के बारे में बताते हुए विशाल ने मीडिया को बताया कि वह  एचबीटीयू से बीटेक करने के बाद आईआईटी कानपुर से एमटेक की पढ़ाई करने गया था। जिसके चलते साद से उनकी मुलाकात नहीं हो पाती थी। फिर हम दोनों सोशल मीडिया के जरिए और  व्हाट्सएप  पर मिले। इसके बाद में 2015 और 2016 में यूपीएससी के इंटरव्यू तक पहुंचा। वहीं साद ने भी अपने घर रहकर पांच बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन सफलता नहीं मिली। फिर हमारी मुलाकात तीसरे दोस्त गौरव से हुई, जिसने हमारे कई डाउट क्लियर किए। यूपीएससी क्रेक करने की ट्रिक बताई। हर समय तीनों साथ-साथ पढ़ते और साथ मस्ती करते थे।