Free Mobile Scheme :1.35 करोड़ महिलाओं को सरकार फ्री में देगी मोबाइल, जल्दी चेक कर लें नई स्कीम
 

सरकार महिलाओं के लिए एक धमाकेदार Scheme लेकर आई है। जिसके तहत सरकार महिलाओं को निशुल्क मोबाइल फोन उपलब्ध करवाएगी। सरकार ने 1.35 करोड़ महिलाओं को मोबाइल फोन उपलब्ध करवाने का टारगेट रखा है। चेक करें योजना से जुड़ी पूरी डिटेल।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : राजस्थान सरकार ने प्रदेशभर की महिलाओं के लिए एक स्पेशल योजना चलाई है। अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार प्रदेश की 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित करेगी।
अधिकारियों ने बताया कि देश की तीन प्रमुख दूरसंचार मोबाईल निर्माता कंपनियों ने राजस्‍थान सरकार की 'मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना' में रुचि दिखाई है। राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत राज्‍य में 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा।


ये खबर भी पढ़ें : business idea : अब आपको बिजनेस करने के लिए पैसे से लेकर ऑफिस भी देगी सरकार, जानिये कैसे करें आवेदन


इन 3 कंपनियों ने लगाई Tender के लिए बोली


एक मीडिया खबर के मुताबिक तीन कंपनियों ने फोन बनाने के Tender के लिए बोली लगाई है। सरकार से मिली सुचना के अनुसार बोलियों का मूल्यांकन करने के बाद सरकार इस महीने के अंत तक कोई फैसला लेगी। 
सरकार Tender की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है। अगले साल प्रेदश में विधानसभा चुनाव होनें हैं जिसके कारण सरकार की मंशा है कि चुनाव से पहले महिलाओं को फोन वितरित कर दिया जाए। सरकार की इस योजना की लागत कुल 12,000 करोड़ रुपया है।


ये खबर भी पढ़ें : dearness allowance hike इन राज्यों ने कर्मचारियों को बढ़ा दिया महंगाई भत्ता, जानें मोदी सरकार कब देगी सौगात


ये है सरकार की प्लानिंग


प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के राज्य के बजट में 'मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना' की बात की थी। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्‍य के 1.35 करोड़ 'चिरंजीवी परिवारों' की महिला मुखिया को मोबाईल फोन देगी। फोन में तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी रहेगी। इंटरनेट कनेक्टविटी के साथ-साथ फोन में वाइस कॉल और एसएमएस की सुविधा होगी।


ये खबर भी पढ़ें : Farmer: सरकार ने किसानों को बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे 3 लाख रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

 

जानिए, महिलाओं को कैसा फोन मिलेगा


राजस्थान सरकार के अधिकारी ने मीडिया को बताया कि मोबाइल फोन में दो सिम लग सकेंगे। सरकार फोन के 'प्राइमरी स्‍लॉट' में सिम पहले से ही activate कर के देगी। जिस सीम के साथ फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी उसे बदला नहीं जा सकेगा।

बयान के मुताबिक, मोबाइल का उपयोग उचित लाभान्वित ही करें तो बेहतर होगा। प्रदेश में अगले साल चुनाव होने हैं ऐसे में सरकार ज्यादा से ज्यादा लोकलुभावन योजना लेकर आ रही हैं।