Hisar News Today हिसार में 25  मार्च से नहर हो जाएगी बंद, एक समय मिलेगी पीने के पानी की सप्लाई

Hisar News in Hindiशहर के छह से अधिक वार्डों के लिए नहर बंदी में भी पर्याप्त पानी की सप्लाई हो सके इसके लिए 18 करोड़ लीटर पानी रिजर्व रखा गया है। उसके लिए दूसरे टैंक को भरवाया गया है। ताकि नहर बंदी में कोई दिक्कत न आए।
 
 

HR Breaking News, हिसार, Haryana News in Hindi, शहरवासियों को पानी की अधिक किल्लत न झेलनी पड़े इसके जनस्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई है। महाबीर कालोनी जलघर की दूसरा वाटर टैंक भी पानी ने भर दिया है। शहर के छह से अधिक वार्डों के लिए नहर बंदी में भी पर्याप्त पानी की सप्लाई हो सके इसके लिए 18 करोड़ लीटर पानी रिजर्व रखा गया है। उसके लिए दूसरे टैंक को भरवाया गया है। ताकि नहर बंदी में कोई दिक्कत न आए। हालांकि नहर बंदी में पानी की कुछ कमी अवश्य रहेगी लेकिन बड़े स्तर पर शहरवासियों को पेयजल की समस्या से नहीं जुझना पड़ेगा। इसके लिए उचित व्यवस्थाएं की गई है

यह भी जानिए


18 करोड लीटर पानी किया रिजर्व

 

25 मार्च से 13 अप्रैल तक नहर बंदी रहेगी। ऐसे में शहर में पानी की किल्लत न हो इसके लिए अंग्रेजों के शासनकाल में बने महाबीर कालोनी जलघर में दोनों बड़े टैंक में पानी स्टोरेज किया गया है। हरियाणा प्रदेश की स्थापना के बाद 19 जून 1969 में तत्कालीन सीएम चौ. बंसीलाल ने हिसार जल वितरण योजना के तहत इसका नए सिरे से निर्माण करवाकर उद्घाटन किया था। इस जलघर के नवीनीकरण पर अब जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी कार्य किया है।


1 लाख 18 हजार से अधिक आबादी के लिए पानी सप्लाई की कि व्यवस्था

महाबीर कालोनी जलघर से मार्च 2020 तक घरेलू व कामर्शियल कुल कनेक्शन 35560 कनेक्शन है। जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस जलघर से 1 लाख 18 हजार 64 की आबादी को पानी सप्लाई होता है। 30 एमएलडी क्षमता के इस जलघर में दो टैंक थे। जिसमें एक टैंक की मरम्मत व सफाई करवाई गई थी। जो विवादों में रही, वर्तमान में जनता की समस्याओं को देखते हुए जलघर का कार्य जल्द पूरा करवाकर उसमें नहर बंदी से पूर्व पानी स्टोरेज की व्यवस्था कर दी गई है। इसी कड़ी में अब यह टैंक पूरा भरवा दिया है। इस टैंक के माध्यम से इस पूरी आबादी को नहर बंदी में नियमित पानी सप्लाई किया जा सकता है। लेकिन जनस्वास्थ्य विभाग पानी की क्षमता को देखते हुए पेयजल सप्लाई करेगा।


-- - इन वार्डों व क्षेत्रों में पानी बड़े स्तर पर नहीं होगी पानी की किल्लत

महाबीर कॉलोनी जलघर से इन वार्डों में होता है पेयजल सप्लाई : वार्ड 1, वार्ड-3, वार्ड-8, वार्ड-13, वार्ड-15, वार्ड-20 सहित मॉडल टाउन, मिलगेट, सिटीथाना, प्रीतिनगर, ऋषि नगर


इन जलघरों में भी होगी पेयजल की उचित व्यवस्था


जलघर, क्षमता, वार्ड में पानी सप्लाई, बूस्टिंग स्टेशन इतनी आबादी को पानी सप्लाई,

कैमरी रोड, 9 एमएलडी 14,15,16,17 जवाहर नगर, 36196

आजाद नगर, 4.5 एमएलडी आजाद नगर एरिया, साकेत कालोनी, 28728

यह भी जानिए

सातरोड खास, 13.5 एमएलडी, 10,11,12 सातरोड़ खास, हनुमान कालोनी, आदर्श नगर, सूर्य नगर व इंडस्ट्रियल एरिया, 56290

स्काडा जलघर, 36 एमएलडी 6,7,8,9 मिलगेट, मिर्जापुर रोड, सुंदर नगर, इंडस्ट्रियल एरिया 106997


ये भी जानें : पानी सप्लाई बेहतर तरीके से हो सके इसके लिए आजाद नगर के जलघर में चार मोटर लगाई गई है। इसके अलावा कैमरी रोड जलघर पर नया वाटर टैंक बन रहा है। इससे भी आगामी समय में कई वार्डों में पेयजल सप्लाई बेहतर हो जाएगी।

-- -- - महाबीर कालोनी जलघर में 18 करोड लीटर पानी स्टोरेज कर लिया है। 25 मार्च से 13 अप्रैल तक नहर बंदी होनी है। ऐसे में कई वार्डों में नियमित पेयजल सप्लाई के लिए हमारे पास पर्याप्त स्टोरेज रहेगा। इसके अलावा अन्य जलघरों में भी पानी की उचित स्टोरेज व्यवस्था करवाई जा रही है ताकि गर्मी में पेयजल की अधिक किल्लत का जनता को सामना न करना पड़े।

- कंवरपाल, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग, हिसार।