Liquor Alcohol : एक बूंद शराब पीने से भी शरीर में होता है ये नुकसान, पीने वाले जरूर जान लें

Alcohol : शराब और धूम्रपान ऐसी आदतें हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि शराब की लत या आदत आपको नुकसान पहुंचाती है, लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन करना नुकसानदेय नहीं है। हालांकि, हाल ही में WHO ने इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। सामने आई इस शोध के मुताबिक शराब की एक बूंद भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।
 

HR Breaking News, Digital Desk - लोगों का मानना है कि कम मात्रा में शराब (alcohol in moderation) पीने से शरीर को नुकसान नहीं होता। हालांकि शराब पीने से होने वाले नुकसानों को लेकर कई तरीकों की स्टडी की गई। लेकिन अब एक शोध में हैरान कर देने वाली कही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया कि शराब की एक बूंद (a drop of wine) भी जहर है। जब कोई शख्स एल्कोहल लेता है, तो वह उसी वक्त कैंसर अपना मार्ग प्रशस्त कर लेता है, फिर चाहे शराब थोड़ी मात्रा में ली गई हो या ज्यादा मात्रा में।


शराब शरीर के लिए हानिकारक पेय पदार्थ


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि शराब शरीर के लिए हानिकारक पेय पदार्थ है इससे बचना चाहिए। शराब का ऐसा कोई पैमाना नहीं है कि कम पीने से कुछ नहीं होगा और ज्यादा पीने से आपको कुछ समस्या हो सकती है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के दि लासेंट पब्लिक हैल्थ में छपे लेख के बाद लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।
 

सात प्रकार के कैंसर का खतरा 


स्टडी में कहा गया है कि शराब पीने से सात प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसमें थ्रोट कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, माउब कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर ऐसोफैगस कैंसर आदि शामिल हैं। ऐसे में यह कहना बिल्कुल भी उचित नहीं है कि थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से कुछ नहीं होगा। जो लोग कहते हैं कि इतनी मात्रा में ही शराब पीनी चाहिए, तो कुछ नहीं होगा, वह सब गलत है।


कैंसर के पैदा होने का खतरा 


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी स्टडी में दावा किया है कि इथेनॉल (अल्कोहल) जैविक तंत्र के माध्यम से कैंसर की वजह बनता है। मतलब साफ है कि शराब कितनी ही महंगी क्यों न हो या फिर वह भले ही कम मात्रा में पी जाए, कैंसर का खतरा पैदा करती है। स्टडी में कहा गया है कि अधिक शराब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।