home page

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब ऑटोमेटिक पे रिविजन से बढ़ेगी सैलरी

Government Employees latest updates : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए जरूरी खबर है। आपको बता दे की कर्मचारियों की सैलरी को लेकर नया अपडेट सामनें आया है, बताया जा रहा है की सरकार अब सैलरी (Salary Hike) के लिए नया फार्मुला तैयार कर रही है। जिससे ऑटोमेटिक पे रिविजन का नाम दिया जाएगा, आइए खबर मे जानते है की कैसे ऑटोमेटिक पे रिविजन से बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी....
 | 
7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब ऑटोमेटिक पे रिविजन से बढ़ेगी सैलरी

HR Breaking News, Digital Desk - केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह खबर बड़े काम की है। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स (Central Employees and Pensioners) सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद आठंवा वेतन आयोग (8th pay commission) लागू करने की मांग को लेकर लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खबर ये है कि अब आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। 


केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की परफॉर्मेंस (employee performance) के आधार पर वेतन वृद्धि (Salary Hike) की योजना बना रही है जैसा निजी क्षेत्र की कंपनियों में किया जाता है। सरकार की ओर से अभी इसे अमल में लाने के खाका तैयार किया जा रहा है।


पूर्व वित्त मंत्री ने दिए थे संकेत (former finance minister)


दिवंगत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2016 के संसद में दिए अपने एक भाषण में इसकी ओर इशारा किया था। उन्होंने कहा था कि अब सरकार को वेतन आयोग से हटकर कर्मचारियों (news for government employees)  के बारे में सोचना चाहिए। वहीं, अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नया वेतन आयोग (8th pay commission) नहीं आएगा।

क्या होगा नया तरीका (what is new way for sallery)


जानकारी के अनुसार सरकार ऐसी योजना बनाने का प्रयास कर रही है जिसमें 50 फीसदी डीए (DA Latest Updates)होने पर वेतन में ऑटोमेटिकली इजाफा हो जाए। इसे ‘ऑटोमेटिक पे रिविजन’ का नाम दिया जा सकता है। ध्यान दें कि केंद्र सरकार (Central government) ने अभी ऐसी किसी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है। केंद्र सरकार के पास फिलहाल 68 लाख कर्मचारी और 52 लाख पेंशनभोगी हैं।

इन कर्मचारियों को मिलेगा ज्यादा लाभ 


अगर सरकार ऐसी कोई योजना बनाती है तो इसका लाभ निम्न स्तर के कर्मचारियों को मिलेगा। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली चाहते थे कि मध्य वर्ग के कर्मचारियों के साथ निम्न स्तर के कर्मचारियों को भी वेतन वृद्धि का लाभ मिले। इससे 1 से 5 लेवल वाले केंद्रीय कर्मियों की बेसिक सैलरी न्यूनतम 21000 रुपये तक पहुंच सकती है।

 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इतनी बढ़ौतरी

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के लिए ये बड़ी खुशखबरी है।  क्योंकि, जनवरी 2024 से जून 2024 तक के लिए उनके महंगाई भत्ते (DA) का ऐलान सितंबर तक हो जाएगा। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है। अभी DA की दर 50 फीसदी है, जो जनवरी 2024 से लागू है। इसमें 4 फीसदी का इजाफा जनवरी से लागू है। इसके बाद अगला रिविजन जुलाई के लिए होगा, जिसका ऐलान भी उसके बाद ही होगा। लेकिन, ACPI नंबर्स के ट्रेंड से अंदाजा लग गया है कि इस बार 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ेगा। कुल 53 फीसदी की दर से नया महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) लागू होगा।