Beer पीने से अगर शरीर में दिखे ये 4 बदलाव, तो तुरंत बना ले दुरी

Beer Side Effects : अगर आप रोजाना बीयर पीते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। और जैसे-जैसे आजकल बीयर का चलन बढ़ रहा है, लोग इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं, बिना यह जाने कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं। बीयर आपको कुछ समय के लिए तो तनाव मुक्त कर देती है, लेकिन लंबे समय में यह आपको शारीरिक और मानसिक बीमारियां भी देती है। जब आप अधिक मात्रा में शराब या बीयर का सेवन करने लगते हैं तो शरीर कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। जानिए उन संकेतों के बारे में....
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपको बता दें कि बीयर सबसे पसंदीदा एल्कोहॉलिक ड्रिंक (Most Favorite Alcoholic Drink) से एक मानी जाती है। ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं। अक्सर आपने लोगों को बीयर की केन या बोतल के साथ पार्टियों में एंजॉय करते हुए देखा होगा। आजकल के दौर में बीयर पीना एक शौक की तरह बन गया है। आमतौर पर इसमें  5-6%  एल्कोहल मौजूद होता है। एक तरफ जहां इसका सेवन करने से हेल्थ को कुछ फायदे होते हैं तो वहीं दूसरी ओर इसकी लत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

जी हां, डॉक्टरों के मुताबिक लंबे समय तक बीयर पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। वहीं, जब आप शराब या बीयर का अधिक सेवन (excessive consumption of alcohol or beer) करने लगते हैं तो शरीर कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे, जो दिखने पर आपको तुरंत बीयर से दूरी बना लेनी चाहिए, नहीं तो यह आपकी परेशानी बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं....


ये 4 लक्षण दिखें तो बीयर को कह दें बाय:-


1. एंजाइटी और डिप्रेशन (Anxiety and Depression):

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप लंबे समय तक अधिक बीयर या शराब का सेवन करते हैं तो चिंता और अवसाद का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपको बीयर पीने के बाद चिंता या डिप्रेशन महसूस होता है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें। इसे नजरअंदाज करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है।


2. लिवर (Liver):

अगर आपको डाइजेशन, पेट से जुड़ी कोई बीमारी या फिर आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो ऐसे में बीयर का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि इससे एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बीयर से दूरी बना लें। वहीं कई रिसर्च के अनुसार, ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। 

3. वजन बढ़ना (Weight Gain):

डॉक्टरों के मुताबिक बीयर पीने से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि 1 कैन बीयर में लगभग 153 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।


4. हाई ब्लड प्रेशर  (High Blood Pressure):

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं और बीयर का सेवन करते हैं तो यह आपकी इस समस्या को और भी गंभीर बना सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड प्रेशर के मरीजों को एल्कोहल वाली किसी भी ड्रिंक का सेवन (drink consumption) करने से बचना चाहिए। इसे पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी बीयर नहीं पीनी चाहिए।