home page

Chanakya Niti : घर के विनाश का कारण बनती हैं इन गुणों वाली महिलाएं

Chanakya Niti for wife : ये तो सब जानते ही है कि आचार्य चाणक्य की नीतियां केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनाई जाती है। इन नीतियों का अनुसरण करके लोगों ने दुनिया पर अपना दबदबा बनाया है और सिक्का भी जमाया है। आचार्य चाणक्य के द्वारा लिखी गई ये नीतियां आज भी आज भी उतना ही प्रासंगिक है, जितनी जब इसे लिखा गया था। आचार्य चाणक्य ने महिलाओं को देवी का दर्जा दिया है। उनके अनुसार, महिलाओं के गुणों और अवगुणों का असर घर और उनसे जुड़े लोगों पर पड़ता है। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : विश्व को कूटनीति और राजनीति का महत्‍वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्‍य (Aacharya chanakya niti) ने परिवार से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि खुशहाल जीवन के लिए लाइफपार्टनर का अच्छा होना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि शादी से पहले व्यक्ति की हर तरह से जांच पड़ताल कर ली जाती है। लेकिन ज्यादातर शादियां लड़के के पैसे और लड़की की खूबसूरती पर ही होती (chanakya niti on marriage) हैं। जिसका परिणाम आज किसी से छिपा नहीं है। नीतिशास्त्र में उन्होंने महिलाओं से जुड़े कुछ ऐसे गुणों और अवगुणों के बारे में बताया है, जिससे वो किसी घर को स्वर्ग बना सकती है या फिर घर के विनाश का कारण (cause of house destruction) तक बन सकती है।


चाणक्य नीति के अनुसार, छोटी गर्दन वाली महिलाएं दूसरों पर निर्भर (Women with short necks depend on others) रहती हैं, जबकि जिन महिलाओं की गर्दन चार उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है, वह अपने ही वंश के विनाश के कारण बनती है।


आचार्य चाणक्य के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रहती है। पीली आकों वाली महिला का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है। जबकि, स्लेटी रंग की आंखों वाली महिलाएं बहुत ही उत्तम मानी जाती (chanakya niti on women) है।


अगर किसी महिला के कान में अधिक बाल है, तो वह घर में दुख की वजह बनती हैं। इसके अलावा बाहर निकले हुए चौड़े दांत वाली महिलाओं के जीवन में हमेशा दुखों से घिरी रहती हैं। 


जिन महिलाओं के पैर की उंगली अंगूठे से अधिक लंबी होती है, ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत क्रोधी (some Women are very angry by nature) होती हैं और उन पर नियंत्रण पाना बहुत कठिन होता है।