home page

EV : 320Km की रेंज का आ गया इलेक्ट्रिक स्कूटर, भूल जाएंगे कब की थी बैटरी चार्ज

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग ज्यादातर  इलेक्ट्रिक वाहन लेने लगे हैं क्या आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं अगर हां तो हम आपको ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बार चार्ज करने के बाद  320Km की रेंज देते हैं खबर में पढ़िए इन स्कूटर्स के बारे में। 

 | 
EV : 320Km की रेंज का आ गया इलेक्ट्रिक स्कूटर, भूल जाएंगे कब की थी बैटरी चार्ज

HR Breaking News : नई दिल्ली : जैसा की आप जानते हैं महंगे पेट्रोल के चलते भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड बढ़ती जा रही हैं. Hero Electric से लेकर Ola और Okinawa तक, कंपनियां हर महीने हजारों स्कूटर्स की बिक्री कर रही हैं. इन स्कूटर्स का फायदा है कि आपको महंगे तेल से भी छुटकारा मिल जाता है और पर्यावरण के लिए भी अच्छा रहता है. किसी भी electric scooter को खरीदने का फैसला इसे फुल चार्ज करने पर मिलने वाली रेंज के आधार पर किया जाता है. आज हम आपको देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं

Gravton Quanta 

ये भी पढ़ें : Ola से भी ज्यादा चलने और फीचर्स वाली Okaya ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर


इस स्कूटर को पिछले साल हैदराबाद की एक स्टार्टअप ने पेश किया था. यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. स्कूटर क बैटरी फुल चार्ज में 160KM चलती है और इसमें एक एक्स्ट्रा बैटरी रखने की भी सुविधा है. इस तरह दोनों बैटरी मिलकर 320 किमी. तक चल जाएंगे. स्कूटर की टॉप स्पीड 25Kmph तक की है. कंपनी की वेबसाइट पर स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये है. इस स्कूटर ने कन्याकुमारी से खारदुंगला तक जाने का भी रिकॉर्ड बनाया है. 


Ola S1 Pro

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.39 लाख रुपये है और यह 181 किमी. तक का रेंज ऑफर करता है. स्कूटर में 3.97kWh का बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी दावा करती है कि फास्ट चार्जर से बैटरी 18 मिनट चार्ज होकर 75 किमी. तक चल जाएगी. जबकि साधारण चार्जर से इसे चार्ज करने में 6.5 घंटा का समय लग जाएगा. 


ये भी पढ़ें :EV : OlA और Hero को टक्कर देने आ रही ये धमाकेदार ई-स्कूटर, जानिए क्या होगी कीमत 

Simple One


यह स्कूटर पिछले साल 15 अगस्त को लॉन्च हुआ था. यह भी देश के सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर 236 किमी. तक चल जाएगा. इस स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी मिलती है. इसमें आप कंपनी की 1.6kWh की बैटरी भी फिट कर सकते हैं, जिससे रेंज बढ़कर 300Km तक पहुंच जाएगी. इसमें म्यूजिक कंट्रोल, नेविगेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

Hero Electric Nyx HX


हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 77,540 रुपये है. फुल चार्ज में यह स्कूटर 165 किमी. तक चल जाता है. इसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है.