home page

Auto News : दो कार कपंनियों के लगी ग्राहकों की कतार, 5 लाख लोग लाइन में

साल 2022 ऑटो सेक्टर के लिए काफी अच्छा रहा क्योंकि इस साल गाड़ियों की बिक्री आसमान छू रही थी, पर ऐसे में ग्राहकों को अपनी पसंदीदा गाडी खरीदने के लिए इंतज़ार भी करना पड़ रहा था पर ये इंतज़ार अब इतना ज्यादा हो गया जिससे ग्राहकों का गुस्सा कंपनियों पर फूटना शुरू हो गया।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 

 
 | 
auto news

HR Breaking News, New Delhi : कोरोना महामारी से उभरी भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए साल 2022 काफी अच्छा रहा है. इस दौरान कई कंपनियों की बिक्री में बेतहाशा रूप से बढ़ोतरी हुई है. इसमें सबसे ज्यादा फायदा देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और दूसरे नंबर पर आने वाली हुंडई मोटर्स को हुआ है. दोनों की बिक्री काफी बढ़ गई है. बावजूद इसके ग्लोबल संकट के चलते इन कंपनियों को सप्लाई चैन की बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है. आलम ये है कि दोनों कंपनियों के पास करीब 5 लाख कारों के पेंडिंग ऑर्डर हो गए है. इसमें से करीब 3.65 लाख ग्राहक मारुति की कारों का इंतजार कर रहे है, वहीं 1.60 लाख ग्राहक हुंडई की कारों का इंतजार कर रहे हैं.

दोनों कार निर्माताओं ने कारों पर बढ़ रही वेटिंग के पीछे सप्लाई चैन व्यवधानों के साथ दुनिया भर में चल रही मंदी और महामारी की स्थिति जैसे सामाजिक-आर्थिक कारकों का हवाला दिया है. इन कंपनियों को सबसे ज्यादा जिस कॉम्पोनेंट की कमी का सामना करना पड़ रहा है, वह सेमीकंडक्टर है. सेमीकंडक्टर का निर्माण दुनिया भर में कुछ ही देश करते हैं. नई कारों को बनाने में इनका इस्तेमाल किया जाता है. सेमीकंडक्टर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है.


इन कारों है सबसे ज्यादा डिमांड
मारुति और हुंडई दोनों के मॉडलों पर लंबी वेटिंग काफी समय से चल रही है. भारत के कुछ बड़े शहरों में कुछ मारुति कारों के लिए वेटिंग 9 महीने तक पहुंच गई है. क्रेटा और वर्ना जैसे लोकप्रिय हुंडई मॉडलों पर 6 महीने तक की वेटिंग चल रही है. इसी तरह दूसरे मॉडलों पर कम से कम एक महीने की वेटिंग चल रही है. दूसरी तरफ मारुति और हुंडई ने हाल ही में अपनी नई कारों को बाजार में लॉन्च कर दिया है. इन नई कारों में जिम्नी, फ्रोंक्स और फेसलिफ्टेड ग्रैंड आई10 निओस और नई ऑरा जैसे मॉडल शामिल हैं.

इस तरह नंबर 1 कंपनी बनी मारुति
2022 में मारुति सुजुकी की साल-दर-साल बिक्री करीब 16 प्रतिशत बढ़ गई थी. इस दौरान मारुति ने कुल 15.76 लाख यूनिट कार बेची हैं, जबकि साल 2021 में कंपनी ने 13.64 लाख कारें ग्राहकों तक पहुंचाई थीं. इस तरह सबसे ज्यादा बेचकर मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार कंपनी बनी रही है. दूसरी तरफ हुंडई मोटर इंडिया ने भी साल 2021 के मुकाबले बिक्री में 9.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है. कंपनी ने पिछले साल कुल 5,52,511 कार बेची हैं, जो 2021 में बेची गई 5,05,033 यूनिट्स के मुकाबले करीब 9.4 प्रतिशत ज्यादा थीं.