home page

DL के झझंट से मिलेगा छुटकारा, बिंदास दौड़ाएं ये स्कूटर

ऑटम 1.0 इलेक्ट्रिक को देखकर पुराने जमाने की मोटरसाइकिल की फील आती है. इस बाइक को टाउन में चलाने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन (license or registration)की जरूरत नहीं है...
 | 
DL के झझंट से मिलेगा छूटकारा, बिेंदास दौड़ाएं ये स्कूटर

HR Breaking News (नई दिल्ली) Expensive petrol महंगे पेट्रोल के चलते लोग इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की तरफ इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं. कार के मामले में तो लोगों के पास CNG और इलेक्ट्रिक दो ऑप्शन हैं लेकिन टूव्हीलर में पेट्रोल (petrol in two wheeler)के अलावा सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric two wheeler)ही इकलौत ऑप्शन है. इलेक्ट्रिक टूव्हीलर (electric two wheeler)बनाने और बेचने वाली बाजार में कई कंपनियां मौजूद हैं. इनमें पुरानी दिग्गज कंपनियों से लेकर नए स्टार्टअप भी हैं. इन्हीं में से एक हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड है।

ये भी जानिए : electric vehicle कार बाइक चालकों की हुई मौज, नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान


टिकाऊ डिजाइन


कीमत के लिहाज से ये बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक बाइकों से सस्ती है. ये बाइक उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो टिकाऊ और बहुत ही कम खर्च वाली बाइक चाहते हैं.


कीमत


Atumobile की इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 की शुरुआती कीमत 74,999 रुपये एक्सशोरूम है. हालांकि कुछ अन्य चार्ज जोड़कर इसकी कीमत इस बाइक की प्रीबुकिंग के लिए 999 रुपए खर्च करना होगा.


वारंटी


इस बाइक के मोटर की 2 साल की वारंटी और बैटरी की 3 साल की वारंटी दी गई है. बाइक में 14 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.
कैफे रेसर


अब यदि आप सोच रहे हैं कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में ऐसा क्या है जिससे कि इसको चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी तो इसके पीछे की बड़ी वजह इस बाइक की टॉप स्पीड है. इसकी टॉप स्पीड को कम से कम रखा गया है. हालांकि इसकी टॉप स्पीड की लिमिट 25 किलोमीटर प्रति घंटा है.


DL की जरूरत नहीं

ये भी जानिए : Electric Car: एक बार चार्ज करों , 7 माहा की टेंनशन खत्म


ऑटम 1.0 इलेक्ट्रिक को देखकर पुराने जमाने की मोटरसाइकिल की फील आती है. इस बाइक को टाउन में चलाने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है.


खर्च


कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस बाइक को 100 किमी चलाने के लिए 7 से 10 रुपये का खर्च आता है. 1 बार फुल चार्ज करने में सिर्फ 1 यूनिट बिजली खर्च होती है. वर्तमान में 1 यूनिट बिजली का बिल 3 रुपये से लेकर अधिकत 8 रुपये तक है.