home page

Electric Car: एक बार चार्ज करों , 7 माहा की टेंनशन खत्म

Electric cars around the world: पिछले कुछ सालों से दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car)की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है, हालांकि इन कारों की रेंज अभी भी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। लेकिन, अब इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार(Electric Car) आ गई है, जो एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चल सकती है। इस कार का नाम लाइटइयर (Lightyear)0 है, इसे यूरोपियन कंपनी लाइटइयर (Lightyear)ने बनाया है।
 | 
Electric Car: एक बार चार्ज करों , 7 माहा की  टेंनशन खत्म

HR Breaking News (नई दिल्ली) Electric Car: इलेक्ट्रिक कार ने पहले ही अपने डिजाइन और तकनीक से कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। ऑटोमेकर(automaker) का मानना​है कि लाइटइयर(Lightyear) 0 वास्तव में उन देशों में बैटरी चार्ज (battery charge)किए बिना सात महीने तक चल सकता है जहां सूरज की रोशनी तेज होती है। Lightyear का मानना ​​है कि नीदरलैंड में यह इलेक्ट्रिक कार(Electric Car) दो महीने तक चल सकती है।

ये भी जानिए : एक बार चार्ज करने पर 300 km से ज्यादा चलेगा यह Electric Scooter


सौर ऊर्जा से 70 किमी चल सकती है यह कार :


 इलेक्ट्रिक कार कार की बैटरी को उसके 54 वर्ग फुट के पेटेंट वाले डबल कर्व्ड सोलर पैनल से चार्ज करती है। इससे कार चलाते समय भी बैटरी चार्ज होती रहती है। ईवी निर्माता ने दावा किया है कि लाइटइयर 0 अपनी सौर ऊर्जा से 70 किमी तक चल सकता है। इसे प्रति वर्ष 11,000 किमी तक चलाया जा सकता है।


फुल चार्ज पर 625 किमी आसानी से चलती है :


सोलर चार्जिंग के अलावा यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज बैटरी पर 625 किमी तक चल सकती है। यह हाईवे पर 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 560 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। कंपनी का दावा है कि इसकी अत्यधिक कुशल मोटर्स एक वायुगतिकीय डिजाइन के साथ मिलकर ईवी को उस तरह की रेंज देने में मदद करती है जिसका वह वादा करता है। लाइटइयर 0 को वर्तमान में दुनिया की सबसे कुशल इलेक्ट्रिक कार के रूप में दावा किया जाता है।

कार को धूप में खड़ा करना पड़ता है :

ये भी जानिए :AMO Electric ने लॉन्च किया सबसे जल्दी चार्ज होने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत


 इस कार को रोजाना 35 किमी तक चलाया जा सकता है। इसके लिए कार को धूप में खड़ा करना पड़ता है, ताकि ईवी में लगे सोलर पैनल से बैटरी चार्ज की जा सके। कंपनी को उम्मीद है कि यह इलेक्ट्रिक कार भविष्य में इस सेगमेंट का और विस्तार करेगी। लाइटइयर ने घोषणा की है कि ईवी इस साल के अंत में उत्पादन में जाएगी। इसकी डिलीवरी नवंबर 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।