home page

Google News : सावधान, गूगल पर चल रहे इस स्कैम से रहिये बचकर, लग सकता है लाखों का चूना

हम हर कुछ समय बाद और हर एक जवाब के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं और आज गूगल हमारी ज़िंदगी का एक अटूट हिस्सा बन गया है पर क्या आपको पता है के गूगल आपके खाते खाली कर सकता है, आइये आज हम आपको बताते हैं गूगल पर चल रहे स्कैम के बारे में।  

 | 
google news

HR Breaking News, New Delhi : छुट्टियों का मौसम एक ऐसा समय होता है जब लोग खरीदारी की बिक्री, यात्रा पर छूट आदि की तलाश में रहते हैं। इसलिए यह सभी धोखेबाजों के लिए अपने अगले शिकार पर नजर रखने के लिए बैठने का मौसम बना रहा है।

Google कुछ प्रमुख घोटालों पर यूजर्स को सचेत (Google Holidays Scam Alert) कर रहा है जो लोगों को वर्ष के इस समय के दौरान देखने को मिलते हैं।कंपनी ने यूजर्स को गिफ्ट कार्ड और सस्ता धोखाधड़ी, दान संबंधी घोटाले, जनसांख्यिकीय लक्ष्यीकरण घोटाले, सदस्यता नवीनीकरण धोखाधड़ी और क्रिप्टो घोटाले से बचने की सलाह दी।

छुट्टियों के चरम मौसम के दौरान गिफ्ट कार्ड और गिफ्ट देने संबंधी धोखाधड़ी आम बात है। स्कैमर्स एक मान्यता प्राप्त संपर्क होने का नाटक करके या अपने क्रेडिट कार्ड नंबर के बदले में मुफ्त उपहार देकर पीड़ितों को उपहार कार्ड खरीदने के लिए मूर्ख बनाने की कोशिश कर सकते हैं।


इन दिनों क्रिप्टो संबंधित धोखाधड़ी भी काफी चर्चित है। इसमें फ्रॉड पीड़ित को धमकी देकर या पैसों का लालच देकर पैसे निकालने की कोशिश करते हैं।
धर्मार्थ से जुड़े घोटाले भी देखे जा रहे हैं, जिसमें फ्रॉडस्टर घोटाले या फिशिंग की कोशिश करते हुए धोखाधड़ी करते हैं। दान करने वालों को अपना शिकार बना लेते हैं।
कंपनी ने कहा कि पहचान-आधारित दुर्भावनापूर्ण ईमेल पर नज़र रखें, जो स्थानीय अभिभावक-शिक्षक संघ (पीटीए) बोर्ड के सदस्यों का प्रतिरूपण कर सकते हैं या फेक ईमेल के साथ कुछ आयु समूहों को लक्षित कर सकते हैं।


बढ़ी हुई सुरक्षा के वादे के साथ पीड़ितों को आकर्षित करने के प्रयास में सदस्यता नवीनीकरण से जुड़े घोटाले फेक एंटीवायरस सेवाएं बना सकते हैं।
कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि टेक दिग्गज एक दिन में लगभग 15 बिलियन अवांछित संदेशों से यूजर्स की सुरक्षा करती है और 99.9 प्रतिशत से अधिक स्पैम, फ़िशिंग और मैलवेयर को ब्लॉक करती है।

भले ही कुछ स्कैमर अपने संदेशों को विश्वसनीय बनाने में अत्यधिक कुशल होते हैं, यूजर्स को हमेशा प्रेषक के ईमेल की जांच करनी चाहिए। अगर कुछ गलत लगता है, तो वो फेक हो सकता है।