home page

Helicopter Drone: पॉकेट जितने साइज का है ये हेलीकॉप्टर ड्रोन, इंडियन आर्मी भी करती है इस्तेमाल, नहीं करता खराब मौसम की परवाह

Helicopter Drone Camera for survilance:  आज हम आपको एक ऐसे ड्रोन कैमरा(Drone Camera)  के बारे में बताना चाहते हैं। जो मुश्किल से मुश्किल मौसम परिस्थितियों में चल सकता है। इसका साइज आपकी मुट्ठी के साइज जितना ही है। जानें इस ड्रोन के बारे में..
 | 
Helicopter Drone: इस हेलीकॉप्टर ड्रोन का साइज है पॉकेट जितना, इंडियन आर्मी भी करती है इस्तेमाल, नहीं करता खराब मौसम की परवाह  

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): अगर आप ड्रोन कैमरा(Drone Camera) लेना जा रहा है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। मार्केट में आपको ड्रोन कैमरे के कई ऑप्शन मिल जाएंगे, लेकिन ये कई मौसम परिस्थितियों को झेल नहीं पाते हैं। ऐसे में ये जल्दी खराब हो जाते हैं और आपका पैसा बर्बाद हो जाता है।  आज हम आपके लिए दुनियाभर में पॉपुलर हो चुका एक ड्रोन कैमरा(Drone Camera)  लेकर आए हैं, जो मुश्किल से मुश्किल वेदर कंडीशंस को भी झेल लेता है और इससे बेहतरीन तरीके से इलाकों की निगरानी की जा सकती है। ये ड्रोन कैमरा(Drone Camera)  इतना छोटा है कि इसका साइज और आपकी मुट्ठी का साइज तकरीबन एक जैसा ही होता है। आज हम आपको इस खास ड्रोन के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही हम ये भी आपको बताएंगे कि आखिर ये क्योंक अन्य ड्रोन्स से अलग है। 

इसे भी देखें : 30 साल लॉटरी के एक ही नंबर पर अजमाया हाथ, अब जीता 39 लाख रुपये का जैकपॉट


 कौन सा है ये ड्रोन कैमरा(Drone Camera)  


दरअसल हम जिस ड्रोन कैमरे(Drone Camera)  की बात कर रहे हैं वो एक पॉकेट साइज हेलीकॉप्टर जिसका नाम PD-100 Black Hornet है। ये देखने में काफी छोटा होता है लेकिन जब बात आती है अपना काम करने की तो ये इसे बखूबी अंजाम देता है। इस हेलीकॉप्टर की मदद से निगरानी करने का काम किया जाता है, ये उन इलाकों में पहुंच सकता है जहां पर इंसान भी नहीं जा सकते। मुश्किल वेदर कंडीशंस(weather conditions) में भी ये बेहतरीन तरीके से काम करता है। इसका काम निगरानी करना है जिसमें ये माहिर है। हालांकि ये ड्रोन हेलीकॉप्टर आम लोगों की पहुंच से बाहर है। 

कहां होता है इसका इस्तेमाल 

PD-100 Black Hornet ड्रोन को बेहद हे संवेदनशील इलाखों की निगरानी करने साथ ही खुफिया मिशन्स में किया जाता है। कई देशों की सेनाएं भी इसका इस्तेमाल कर रही हैं। इस ड्रोन का इस्तेमाल रिमोट से किया जाता है, चूंकि रिमोट में एक डिस्प्ले भी होता है ऐसे में इसे कंट्रोल करने वाला व्यक्ति लाइव फुटेज देख सकता है जो ड्रोन के कैमरे से भेजी जाती है। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों को बचाने के लिए चलाए जाने वाले खोजी मिशन्स में भी इसका इस्तेमाल सम्भव है। 

और देखें : iPhone 13 सीरीज पर मिल रही बंपर छूट, ऐसे पाएं 20 हजार तक का डिस्काउंट


किस कंपनी ने किया है तैयार 


आपको बता दें कि इस हेलीकॉप्टर ड्रोन(Helicopter drone) को नॉर्वे में स्थित Prox Dynamics नाम की कंपनी ने तैयार किया है। ये 10 सेमी लम्बा और 2।5 सेमी चौड़ा है और तकरीबन आपकी मुट्ठी के साइज का होता है। इसे लगातार 20 मिनट उड़ाया जा सकता है, इसमें तीन कैमरे होते हैं। इस ड्रोन हेलीकॉप्टर की टॉप स्पीड 13 मील प्रति घंटे (21 किमी / घंटा) है। इसे खरीदने के लिए आपके पास तकरीबन 1 करोड़ रुपये होने चाहिए। भारत समेत संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, नॉर्वे, नीदरलैंड, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, पोलैंड और न्यूजीलैंड के सशस्त्र बल इस ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं।