home page

Indian Railways News : रेलवे स्टेशन पर खाना खाना हुआ महंगा, यात्रियों की काटने वाली है जेब, रेलवे ने जारी कर दिया नया नियम

अगर रेलवे सफर के दौरान रेलवे स्टेशन से खाने पीने की चीजें खरीद लेते है तो अब वो नहीं खरीद पायेंगे क्योंकि स्टेशन पर मिलने वाली खाद्य चीजों के दाम बढ़ने वाले हैं और आपको पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। रेलवे ने जारी कर दिए नए नियम आइये जानते हैं।  
 | 
indian railways news

HR Breaking News, New Delhi : रेलवे यात्रियों को अब स्टेशन पर खाने-पीने के सामानों पर महंगाई की मार झेलनी पड़ सकती है। करीब 10 साल बाद उत्तर रेलवे (Indian Railways) ने बाजार का सर्वे करना शुरू कर दिया है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर स्टेशन पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की नई दर तय होंगी। इसके लिए उत्तर रेलवे (Indian Railways) ने सभी डिवीजन से सर्वे रिपोर्ट मांगी है।

उम्मीद है कि इस महीने के आखिर तक प्रस्तावित नई दरों की रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेज दी जाएगी, जहां इस पर अंतिम मुहर लगेगी। जानकारी के मुताबिक, रेलवे स्टेशन पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की कीमत हर 10 साल में रिवाइज करनी होती है। 2012 में बाजार का आकलन करने के बाद दिल्ली डिवीजन के प्लैटफॉर्म पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की दर तय की गई थी। लेकिन, अब 10 साल पूरे होने के बाद फिर से बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों का आकलन करने का निर्देश उत्तर रेलवे प्रशासन ने जारी कर सभी डीआरएम से प्रस्तावित दर की रिपोर्ट मांगी है।


यात्रियों को झेलनी पड़ेगी मार
दिल्ली डिवीजन के अधिकारियों की मानें तो उन्होंने दिल्ली के बाजारों का सर्वे करना शुरू कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि इस बार खाद्य पदार्थों की नई कीमतें ज्यादा होंगी, क्योंकि पिछले 10 साल के मुकाबले महंगाई तेजी से बढ़ी है। जिसकी मार अब स्टेशन पर यात्रियों को झेलनी पड़ सकती है।

अगले महीने लग सकती है नई कीमतों पर मुहर
उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन से बाजार का आकलन करने के बाद प्रस्तावित रिपोर्ट मांगी है। कई डिवीजन ने मुख्यालय में अपनी-अपनी रिपोर्ट भी भेज दी है। सूत्रों के मुताबिक, दिसंबर पर नई प्रस्तावित दरों पर रेलवे बोर्ड में उच्च अधिकारी चर्चा करेंगे। अगर अफसरों की सहमति बनी तो नई दर के प्रस्ताव पर फैसला हो जाएगा।