home page

Swift और baleno जैसी गाड़ियों को छोड़ा पिछे, लोगों की पसंद बनी मारुति की माइक्रो SUV एस-प्रेसो

क्या आप कोई कार लेने की सोच रहे ह्रैं जैसा की आप जानते हैं मार्केट में बहुत सी ऐसी कार हैं जो हम खरीदने की सोच रहे होंगे लेकिन हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बतान जा रहे हैं जो आपको बेहद पसंद आएगी खबर में जानिए क्या है कार  की खासियत। 

 | 
Swift  और baleno जैसी गाड़ियों को छोड़ा पिछे, लोगों की पसंद बनी मारुति की माइक्रो SUV एस-प्रेसो  

HR Breaking News : नई दिल्ली : जुलाई में भी मारुति का दबदबा कायम रहा। हालांकि, इस बार टॉप-10 में उसके 7 नहीं बल्कि 6 मॉडल ही रहे। पिछले 7-8 महीने से लोगों की पहली पसंद बन चुकी मारुति वैगनआर ने एक बार फिर टॉप किया। बलेनो, स्विफ्ट टॉप-3 में शामिल रहीं। लिस्ट में टाटा की नेक्सन और पंच के साथ हुंडई की क्रेटा और वेन्यू भी रही। हालांकि, इस लिस्ट में एक कार ऐसी भी है जो भले ही टॉप-10 में नौवीं पोजीशन पर रही, लेकिन इसकी डिमांड का पर प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा। हम बात करे हैं मारुति की माइक्रो SUV एस-प्रेसो की। जुलाई में इस कार को सबसे ज्यादा 65% की ग्रोथ मिली है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.25 लाख रुपए है।


ये भी जानें : Maruti जल्द मार्केट में पेश करेगी अपनी सबसे सस्ती गाड़ी, मिलेंगे ये फीचर्स


s-presso रही high in-demand कार


मारुति की इस micro SUV का दबदबा अब तेजी से बढ़ रहा है। ये दिखने में छोटी है, लेकिन अंदर से स्पेसियस है। पार्किंग के लिए भी इसे बेहद कम स्पेस की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, कार में बूट स्पेस भी अच्छा-खास मिल जाता है। आपकी फैमिली में 5 लोग हैं तब इस कार में आराम से बैठ जाते हैं। इन्ही तमाम खूबियों की वजह से यूथ इस कार को पसंद कर रहा है। बीते महीने मारुति ने 11,268 एस-प्रेसो बेचीं। ईयरली इस कार को 65% की ग्रोथ मिली। जुलाई 2021 में इसकी 6,818 यूनिट बिकी थीं। यानी बीते महीने कंपनी ने 4,450 ज्यादा एस-प्रेसो बेचीं।


ये भी पढ़ें : Maruti Swift के रेट में मिल रही Mercedes और BMW, यहां से करें खरीदारी

जुलाई में लॉन्च हुआ नया मॉडल


मारुति ने अपनी माइक्रो SUV यानी एस-प्रेसो का नया मॉडल (2022) भी लॉन्च कर दिया है। इस मॉडल को नेक्स जनरेशन K-सीरीज 1.0-लीटर डुअल जेट, डुअल VVT इंजन के साथ लॉन्च किया गया है। कार में आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि मौजूदा मॉडल की तुलना में इसकी फ्यूल इफिशियंसी ज्यादा हो गई है। न्यू एस-प्रेसो का Vxi(O) और Vxi+(O) AGS वैरिएंट 25.30 Km/l, Vxi/Vxi+ MT 24.76 km/l और Std/Lxi MT 24.12 km/l का माइलेज देगा। इतना ही नहीं, नए मॉडल के सभी AGS वैरिएंट में ESP के साथ हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs भी मिलेंगे।


दमदार इंजन और कम्फर्ट डिजाइन


न्यू एस-प्रेसो में नेक्स्ट जनरेशन K-Series 1.0L डुअल जेट, डुअल VVT इंजन दिया है। ये 49kW 5500rpm का पावर और 89Nm 3500rpm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।  नई एस-प्रेसो यूथफुलनेस, विटालिटी और एनर्जी को प्रदर्शित करती है जो भारत के 'गो-गेटर्स' के साथ प्रतिध्वनित होती है। इसमें कमांडिंग ड्राइव व्यू, डायनेमिक सेंटर कंसोल, ज्यादा केबिन स्पेस और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बोल्ड एसयूवी जैसा एक्सटीरियर दिया है, जो ड्राइविंग के दौरान ज्यादा कम्फर्टेबल रखता है।


कई सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे(Many safety features will be available)


2022 एस-प्रेसो में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, प्री-टेन्शन एंड फोर्स लिमिटर फ्रंट सीट बेल्ट के साथ फ्रंट सीट बेल्ट रिमायंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी प्रोग्राम (ESP) के साथ हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए हैं। इस कार को कई मल्टी कलर्स ऑप्शन में खरीद पाएंगे।