home page

Most Dirty Trains in India : ये है देश की सबसे गंदी ट्रेने, टिकट बुक करने से पहले जान लें इनके बारे में

आज हम आपको देश की ऐसी सबसे गंदी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे कोई भी सफर करना नहीं चाहता, आप भी टिकट बुक करने से पहले जान लें इनके बारे में 
 | 
indian railway

HR Breaking News, New Delhi : पिछले कुछ सालों में रेलवे की सुविधाओं में भले ही कई सुधार देखने को मिले हैं लेकिन गंदगी के मामले में अब भी काफी कुछ किया जाना बाकी है. राजधानी एक्सप्रेस से लेकर गरीब रथ और दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनों में फैली गंदगी से उनमें सफर करने वाले यात्री परेशान हैं. लोग ट्विटर के अलावा रेल मदद ऐप पर भी भारतीय रेलवे से इसकी शिकायत कर रहे हैं. आज हम उन 10 ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें पसरी गंदगी पर रेलवे को सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं. अगर आप भी इन ट्रेनों में सफर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार फिर सोच लें.

इस ट्रेन में भूलकर भी न करना सफर

रेल मदद ऐप पर मिली शिकायतों के मुताबिक गंदगी (Most Dirty Trains in India) के मामले में पहले नंबर पर है सहरसा-अमृतसर गरीब रथ ट्रेन. यह ट्रेन पंजाब के अमृसर से बिहार के सहरसा जिले तक जाती है. इस ट्रेन दोनों तरफ से ही खचाखच भरकर चलती है. इस ट्रेन में गंदगी की सबसे ज्यादा 81 शिकायतें मिली हैं. लोगों ने इसमें कोच से लेकर सिंक और टॉयलेट केबिन तक में गंदगी पसरे रहने की कंप्लेंट की हैं. इस ट्रेन की गिनती देश की सबसे खराब सुविधाओं वाली रेल में होती है. 

इन ट्रेनों में भी मिली गंदगी की शिकायत
इसके बाद जोगबनी-आनंद विहार सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन में 67, श्री माता वैष्णो देवी-बांद्रा स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन में 64, बांद्रा-श्री माता वैष्णो देवी स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन में 61 और फिरोजपुर- अगरतला त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस ट्रेन में 57 शिकायतें मिली हैं. यात्रियों ने इन ट्रेनों में गंदगी v पसरे होने और सफाई न होने की शिकायत की है. 

गंदगी के मामले में ये ट्रेनें भी पीछे नहीं

जबकि दिल्ली से बिहार जाने वाली आनंद विहार-जोगबनी सीमांचल एक्स्प्रेस ट्रेन में 52, अमृतसर क्लोन स्पेशल ट्रेन में 50, अजमेर-जम्मू तवी पूजा एक्सप्रेस ट्रेन में 40 और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में गंदगी से जुड़ी 35 शिकायतें मिली हैं. इन 10 ट्रेनों में एक महीने में कुल 1079 शिकायतें रेलवे मिली हैं. जिनमें गंदगी, पानी की अनुपलब्धता, कंबल-चादर की गंदगी और फटी सीटों की कंप्लेंट शामिल रहीं.  

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भी सामने आई कंप्लेंट
खास बात ये है कि गंदगी (Most Dirty Trains in India) की सबसे ज्यादा शिकायतें पूर्वी भारत की ओर आने-जाने वाले ट्रेनों से आई. गंदगी के मामले में टॉप 10 ट्रेनों में 7 ट्रेनें उत्तरी और पूर्वी भारत को जोड़ने वाली रहीं. जबकि मुंबई से माता वैष्णो देवी कटरा जाने वाली ट्रेनें भी गंदी पाई गईं. एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भी लोगों ने गंदगी की शिकायतें कीं. रेलवे अफसरों का कहना है कि गंदगी को दूर करने के लिए अब ट्रेनों में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सेवा स्टार्ट की गई है. इसके तहत कंप्लेंट मिलते ही ट्रेन में तुरंत उसका निस्तारण किया जाता है.