home page

Powerful Passports : इस देश का पासपोर्ट है दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट, भारत का पासपोर्ट है बहुत पीछे, जानिए पूरी लिस्ट

पासपोर्ट किसी भी देश के नागरिक के लिए एक बहुत महत्चपूर्ण डॉक्यूमेंट होता हैं और जिस देश का पासपोर्ट पावरफुल होता है उस देश के नागरिक दूसरे देश में बेझिझक यात्रा कर सकते हैं।  आइये जानते हैं किस देश का पासपोर्ट है सबसे पावरफुल।  

 | 
passport

HR Breaking News, New Delhi : दुनिया के किसी भी देश में प्रवेश के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होती है, जिसे पासपोर्ट (Passport) के नाम से जाना जाता है. पासपोर्ट के बिना किसी दूसरे देश में ट्रैवेल करना अवैध माना जाता है. साल 2022 के पासपोर्ट की रैंकिंग सामने आई है, जिसमें अफगानिस्तान का पासपोर्ट (Afghanistan Passport) सबसे अधिक कमजोर है, तो वहीं पाकिस्तान की रैंकिंग 109 (Pakistan Passport Ranking) है. हालांकि इससे ऊपर श्रीलंका और भारत का पासपोर्ट है. बता दें कि जिस देश का पासपोर्ट जितना अधिक पावरफुल होता है, उसपर सुविधाएं भी उसी हिसाब से दी जाती है. 

लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी हेनली एंड पाटनर्स ने दुनिया के देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग (Passport Ranking in World) जारी की है. इसमें भारत समेत 199 देशों के पावरफुल और कमजोर पासपोर्ट की जानकारी दी गई है. यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से दिए गए डाटा पर आधारित है. इन 199 देशों में वीजा के साथ घूमने के लिए स्वतंत्र हैं. 

दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट 
हेनली की ओर से जारी किए पासपोर्ट रैंकिंग के मुताबिक सबसे पावरफुल पासपोर्ट (Powerful Passport) जापान का है, जिसपर बिना वीजा के 193 देशों में जाने की अनुमति है. वहीं दूसरे रैंक पर दो देश- सिंगापुर और साउथ कोरिया हैं. इसके बाद, तीसरे पर जर्मनी और स्पेन, चैथे पर फिनलैंड, इटली और लक्समबर्ग जैसे देश का पासपोर्ट है. पांचवे और छठवें रैंक पर चार-चार देश हैं. टाॅप 10 में यूके, बेल्जियम, नार्वे, न्यूजीलैंड और ग्रीस जैसे देश शामिल हैं. 

अफगानिस्तान के करीब पाकिस्तान 
पासपोर्ट की रैंकिंग में अफगानिस्तान का स्थान बेहद खराब है. अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे नीचे 112वें रैंक पर है और पाकिस्तान से इसका फासला सिर्फ दो देशों का है. पाकिस्तान की रैंकिंग 109 है. वहीं 110वें पर सिरिया और 111वें पर कुवैत है. 


भारत की क्या है रैंकिंग 
इस मामले में भारत का पासपोर्ट पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले काफी बेहतर है. भारत की पासपोर्ट में रैंकिंग 87 है और भारत के नागरिक 60 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. भारत के साथ 87 रैंक पर दो अन्य देश मॉरिटानिया और तजाकिस्तान हैं.