home page

Solar Generator : अब भूल जाईये इन्वर्टर, ये छोटा सा जरनेटर चलाएगा बिजली की सारी चीजें, कीमत भी बेहद कम

आप घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंस चलाने के लिए इस डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसकी कीमत किसी मिड रेंज स्मार्टफोन जितनी है और ये एक पोर्टेबल डवाइस है।
 | 
Solar Generator : अब भूल जाईये इन्वर्टर, ये छोटा सा जरनेटर चलाएगा बिजली की सारी चीजें, कीमत भी बेहद कम

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। अगर आपके घर में बिजली बार-बार आती जाती रहती है जिसकी वजह से अप्लायंसेज को चलाने में दिक्कत होती है तो अब आपको और ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो बिना खर्च के आपके घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज को पावर सप्लाई करता है. इससे ना सिर्फ आपके घर की बिजली का बिल कम रहता है बल्कि बिजली जाने के बावजूद भी घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज पहले की तरह ही चलते रहते हैं. 

ये भी पढ़ें : Father-in-law's Property - ससुर की संपत्ति में दामाद के अधिकार पर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

कौन सा है ये डिवाइस 

दरअसल ये डिवाइस एक पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर है जिसका नाम SR Portables Solar Generator है. ये किसी छोटी बैटरी के आकार का है और इसे आप कहीं पर भी आसानी से रख सकते हैं. टीवी और लैपटॉप जैसे छोटे डिवाइसेज को चलाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ये बेहद ही हल्का और पावरफुल डिवाइस है. 

ये भी पढ़ें : OPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर नीति आयोग ने सरकार को दी बड़ी सलाह


क्या है खासियत

इसकी क्षमता 130Wh है. इससे आप iPhone 8 को लगभग 8 बार चार्ज कर सकते हैं. इसका वजन भी तकरीबन 2 किलोग्राम है और ये बेहद ही कॉम्पैक्ट है.आप इसे सोलर पैनल के साथ सूरज की किरणों से चार्ज कर सकते हैं। अगर बात करें इसकी कीमत की तो आप आसानी से इस सोलर पावर जेनरेटर को 17,999 रुपये की किफायती कीमत में खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें : High Court Decision - कर्मचारियों के हक में हाईकोर्ट ने दिया फैसला, सरकार को लगाई फटकार

इस जेनरेटर की सबसे बड़ी खासियत है इसका साइज और इसमें स्टोर होने वाली पावर जिसकी बदौलत ये सिर्फ घर पर ही नहीं बल्कि किसी भी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. ये जेनरेटर ना सिर्फ पोर्टेबल है ऐसे में आप अपने घर पर अगर कोई रूफ पार्टी प्लान कर रहे हैं और आपको पावर सप्लाई की जरूरत है तो ये आपके बड़े काम आएगा और इस जेनरेटर को चार्ज करने के लिए आपको फ्यूल नहीं सिर्फ सूरज की रोशनी की जरूरत ही पड़ेगी.