home page

Traffic Rule अब अपनी मर्जी से कहीं भी दौड़ाएं गाड़ी, पुलिस नहीं काट पाएगी चालान

चालकों को हमेशा ही सफर के दौरान ट्रेफिक पुलिस (traffic police)  द्वारा काटे जाने वाले चालान (challan) का खतरा रहता है ऐसे में अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है अब आप अपनी मर्जी से कहीं भी गाड़ी दौड़ा सकते है पुलिस आपका चालान नहीं काट पाएगी।
 
 | 
Traffic Rule अब अपनी मर्जी से कहीं भी दौड़ाएं गाड़ी, पुलिस नहीं काट पाएगी चालान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Driving Without DL: मोटर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी है और जो लोग बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार या बाइक आदि चलाते हैं उन पर कार्रवाई का प्रावधान है. मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर यातायात पुलिस आपको बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाते हुए पकड़ लेती है तो मान कर चलिए कि 5000 रुपये का चालान कटेगा. 

 

हालांकि, अब यहां दो चीज आ जाती है, एक तो यह कि आपने कभी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया ही नहीं है और उसके बावजूद भी ड्राइव करते हैं. इस स्थिति में तो चालान कटेगा ही. वहीं, दूसरी चीज यह आती है कि आपने ड्राइविंग लाइसेंस तो बनवाया है, वह वैलिड भी है लेकिन किन्हीं कारणों से आप ड्राइविंग लाइसेंस को ड्राइव करते समय अपने साथ लाना भूल गए हैं, तो ऐसी स्थिति में चालान से बचने का उपाय है.

 

अगर आपको लगता है कि आपको भूलने की आदत है या आप बार-बार अपना ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं, तो इसके लिए बहुत बढ़िया उपाय यह है कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को डिजीलॉकर में अपलोड कर सकते हैं. डिजीलॉकर एक सरकारी ऐप है, जिसे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकता है और जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकता है.

डिजीलॉकर में अपलोड किए गए सभी दस्तावेज माननीय होते हैं. ऐसे में अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बार-बार भूल जाते हैं और ड्राइव करते समय आपको पुलिस रोकती है तो आप अपने मोबाइल की डिजीलॉकर ऐप में रखे हुए ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं. इसके अलावा, यह ध्यान रहे कि आप यातायात के सभी नियमों का पालन कर रहे हों.