home page

AC Blast: हो जाइए अलर्ट! वरना फट जाएगी AC, गर्मियों में ऐसे एसी चलाने से कड़ी हो जाएगी मुसीबत, ब्लास्ट से बचाने के लिए जरूर जान ले ये टिप्स

AC blast Saving Tips: देशभर में गर्मी इतनी पड़ रही है लोग दिन रात एसी का ही इस्तेमाल करके गुजारा कर रहे है।  आप आप भी लगातार एसी चलाते (AC tips) है तो आपको बता दें, आजकल देश भर में कई जगह एसी  ब्लास्ट के कई मामले सामने आ रहे है। आपकी कुछ गलतियों से कहीं आपका एसी भी ना फट जाए। आइए खबर में विस्तार से जानते (AC cooling tips) है कुछ दमदार टिप्स जिससे आप ये खतरा टाल सकते है-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हाल ही में नोएडा की एक ऊंची इमारत की 10वीं मंजिल पर एयर कंडीशनर की इनडोर यूनिट में शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लग गई। हालांकि, दमकलकर्मियों (AC blast cases) के मौके पर पहुंचने से पहले ही आधे घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं, खासकर गर्मियों के महीनों में लू चलने के दौरान यह घटनाएं बहुत अधिक बढ़ (AC blast reasons) जाती हैं।

अगर आप किसी फ्लैट में रहते हैं, तो आपको गर्मियों में एसी यूज करते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना (AC Blast Saving Tips) चाहिए क्योंकि एक छोटी सी गलती भी एसी ब्लास्ट का कारण बन सकती है।

 

Petrol Diesel Price: चुनाव रिजल्ट के दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया बड़ा उतार चढ़ाव, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

नियमित रखरखाव 

अधिकांश ऊंची इमारतों में आग लगने की घटनाएं बिजली के उपकरणों, खास तौर पर एयर कंडीशनर के खराब रखरखाव के (AC summer tips) कारण होती हैं। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकांश आवासीय सोसाइटियों में गर्मियों के दौरान अधिक लोड की स्थिति होती है।

 

Gold Silver Price: चुनाव रिजल्ट के बाद आसमान छूने लगे सोने-चांदी के भाव बढ़े सोने के भाव, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

एसी का फायर ऑडिट 

फायर ऑडिट एक सबसे सुरक्षित कदम है, लेकिन कभी-कभी लोगों को लगता है कि यह एक तरह का खर्चा है। इसके (air conditioner Hacks) साथ ही एसी को लगातार कई घंटों के लिए नहीं चलाना चाहिए। इससे आग लगने की संभावना बढ़ जाती है। नियमित अंतराल पर एसी को बंद कर देना चाहिए।

वायरिंग का रखें ध्यान 

कई बार वायर में शॉट-सर्किट होने की वजह से भी एसी में ब्लास्ट होने का डर रहता है। कोशिश करें कि खुद घर में एसी सेट (AC temperature tips) करने की बजाय प्रशिक्षित मैकेनिक को बुला लें और वहीं अगर एसी पुराना है तो चालू करने से पहले एक बार चेक करवा लें।

एसी को खरीदते वक्त भी आपको अच्छा (AC wiring Tips) ब्रांड और स्टार रेटिंग देखकर एसी खरीदना चाहिए। एल्यूमिनियम की बजाय कॉपर कॉइल वाला एसी ज्यादा बेहतर मानी जाती है।

 

Petrol Diesel Price: चुनाव रिजल्ट के दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया बड़ा उतार चढ़ाव, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

 

एसी के फिल्टर का रखें विशेष ध्यान

एसी के फिल्टर पर कई लोग ध्यान नहीं देते हैं। एसी फिल्टर पर अगर धूल की मोटी परत जम जाए तो इसे काम करने (AC Filter tips) में बहुत मेहनत लगती है और इससे एसी ओवरहीट होता है। इसलिए यह जरूरी है कि एसी के फिल्टर को समय-समय पर क्लीन करते रहें।

स्प्लिट एसी का आउटडोर यूनिट छत या बालकनी रखते हैं लेकिन आउटडोर यूनिट से एयर ब्लॉक होती है तो ये तेजी से हीट हो सकता है।

एसी को एक्सटेंशन बोर्ड या तार से कनेक्ट

इसलिए इसे स्प्रे वॉटर से समय-समय पर साफ कराते रहना चाहिए। इसी के साथ-साथ आपको आउटडोर यूनिट में लगे कंप्रेसर (AC overheating reasons) के लिए शेड जरूर तैयार करवाएं। ऐसा करने के साथ टेम्प्रेचर में 6 से 7 डिग्री का अंतर रहेगा और एसी ओवरहीट नहीं होगा।

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी एसी को एक्सटेंशन बोर्ड या तार से कनेक्ट करके न चलाएं। इससे सर्किट (Air conditioner tips) पर लोड पर पड़ सकता है, और इससे ओवरहीट होकर शॉर्ट सर्किट या आग भी लग सकती है।