home page

AC Trick : एसी के साथ न करें ये गड़बड़, कूलिंग तो दूर हो जाएगा कबाड़

AC  Trick : एयर कंडीशनर का इस्तेमाल गर्मी के दिनों में काफी बढ़ जाता है।  काफी देर तक रूम में एसी को चलाने के बाद भी कमरा ठीक ढंग से ठंडा नहीं हो पाता है। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में एसी से दोबारा ठंडक पाने के लिए लोग कई तरह के उपायों को अपनाते हैं। उसके बाद भी नतीजा नहीं निकलता है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने एसी की कूलिंग समस्या को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं -
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : जब आप एसी चलाते हैं, तो अपने एयर कंडीशनर के साथ कुछ गलतियों (AC cooling tips) से बचना चाहिए, अन्यथा कुछ ही दिनों में आपका एयर कंडीशनर बेकार हो जाएगा। ठंडी हवा उत्पन्न नहीं होगी और यह आपको कबाड़ बना देगा। गर्मियों में, AC बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन लोग इसके बारे में कुछ चीजें इग्नोर कर देते हैं जो बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। 


कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपको एसी को कबाड़ में बेचकर नया खरीदना पड़ता है। इसलिए, अपने AC की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप भी ऐसी समस्याओं से बच सकें। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिन्हें आप ठीक कर सकते हैं।

AC फिल्टर की क्लीनिंग


अक्सर कुछ लोग एयर कंडीशनर के फिल्टर को अधिक समय तक साफ नहीं करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, फिल्टर पर धूल इकट्ठी होने से एयर कंडीशनर का एयर फ्लो कम हो जाता है। इससे कंप्रेसर को कूलिंग के लिए ज्यादा लोड बोझ उठाना पड़ता है और कमरे में ठंडक भी नहीं मिलती है। अगर फिल्टर साफ न किया जाता है तो कंप्रेसर खराब हो सकता है। इसलिए, हर सीजन में कम से कम एक बार फिल्टर को साफ करना अत्यंत आवश्यक होता है।


कम टेम्परेचर में करें काम


गर्मियों में राहत पाने के लिए लोग अक्सर एसी को सबसे कम टेम्प्रेचर सेटिंग पर चलाने की गलती करते हैं। ऐसा करने से एसी के कंप्रेसर पर अचानक अधिक दबाव पड़ता है, जो दीर्घकालिक उपयोग में उसकी कूलिंग एफिसिएंसी को कम कर सकता है।

खिड़की और दरवाजे को न रखें खुला


एसी की कूलिंग अच्छी होने के लिए एक  (AC cooling tips) महत्वपूर्ण टिप है कि आपको एसी चलाते समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखना चाहिए। अगर आप दरवाजों को खुले छोड़ देते हैं तो एसी की हवा बाहर निकलती रहती है जिससे एसी की कूलिंग (AC cooling)  असफल होती है और आपको दोबारा सेटिंग बदलने की आवश्यकता होती है।


इसके अलावा, दरवाजे खुले रखने से एसी पर लोड बढ़ता है जो उसकी लाइफ स्पैन को कम (reduce life span) कर सकता है। इसलिए, एसी की कूलिंग को बढ़ाने के लिए आपको दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखने की सलाह दी जाती है। यह एक सरल उपाय है जो आपको एसी की कूलिंग के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली के खर्चों से बचाने में मदद कर सकता है।

न रखे हमेशा एसी ऑन


बहुत से लोग घर से निकलते समय बिजली के उपकरणों (electrical appliances) को बंद नहीं करते हैं और एसी के साथ भी ऐसा ही करते हैं। हालांकि, एक उचित तरीके से काम न करने की वजह से, एसी के इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट (AC electrical components) कमजोर हो सकते हैं और इससे एसी की लाइफ स्पैन भी कम हो सकती है। 


इसलिए, एसी को सभी बिजली के उपकरणों के साथ सही ढंग से बंद करना चाहिए। इससे आप अपने घर के ऊपर से अतिरिक्त बिजली के खर्चों से बच सकते हैं और अपने एसी को ठीक से काम करने के लिए कुछ देर का आराम भी दे सकते हैं। इससे आपका बिजली बिल भी कम होगा।