home page

Auto News : वाहन चालक जान लें ऑटो कट के बाद गाड़ी में फ्यूल भरवाना चाहिए या नहीं

Auto News : ज्यादातर लोगों के मन में सवाल रहता है कि कार में ऑटो कट के बाद तेल डलवाना चाहिए या नहीं. अगर नहीं तो इसके पीछे क्या वजह है. दरअसल जब भी आप पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवाने जाते हैं तो उस दौरान जरूरत के हिसाब से मशीन को सेट कर दिया जाता है.इस जानकारी के बाद बाद आपको काफी फायदा होगा. पेट्रोल डलवाते समय आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनका आपको भारी नुकसान हो सकता है.

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अगर आपके पास व्हीकल है और आप उसमें डेली फ्यूल डलवाते हैं तो पेट्रोल पंप पर आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. वैसे इन बातों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है जिसका असर कार की परफॉर्मेंस पर देखने को मिलता है. वहीं अगर आप व्हीकल में ऑटो कट के बाद भी तेल भरवा लेते हैं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. यहां जानें कि आखिर इसके पीछे क्या वजह है और इसका व्हीकल पर क्या असर पड़ता है. इसके अलावा यहां हम आपको बताएंगे कि आपको पेट्रोल पंप कौन-कौन सी गलतियां (What are the mistakes in petrol pump?)करने से बचना चाहिए.


ऑटो कट के बाद कार में फ्यूल डलवाएं या नहीं
 

ऐसे में व्हीकल में उतना ही फ्यूल जाता है जितनी जरूरत होती है. इसके बाद मशीन ऑटो कट (petrol pump machine auto cut)हो जाती है. इस वजह से कहा जाता है कि ऑटो कट के बाद फ्यूल डलवाने की कोशिश न करें. इससे आपको रोज- रोज तो कार पर असर पड़ता नहीं दिखता है लेकिन लबें समय तक ये गलती दोहराने से कार पर असर पड़ता है. इसके अलावा आपको पेट्रोल पंप पर फ्यूल डलवाते समय और भी बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में आगे पढ़ें.
 

जीरो मीटर पर रखें नजर


व्हीकल में फ्यूल डलवाते टाइम जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनमें से एक जीरो मीटर पर नजर रखना शामिल है. जब भी फ्यूल डलवाने जाएं एक नजर मीटर पर भी रखनी चाहिए. कई बार पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी होने की संभावना रहती है.जब तक आपकी कार में पूरा फ्यूल न भर जाए मीटर से नजर ना हटाएं. अगर फ्यूल भर

कार का इंजन रखें बंद


जब भी कार में फ्यूल डलवाएं तो इंजन को बंद कर दें. ये प्रोसेस आपको हमेशा फॉलो करना चाहिए. अगर आप इंजन स्टार्ट रखते हैं तो उससे पेट्रोल पंप पर आग लगने का खतरा बना रहता है. अगर आप इंजन बंद रखेंगे तो आग लगने के चांस कम रहते हैं. दरअसल पीछले कुछ टाइम में कई बार इंजन में आग लगने के मामले भी सामने आ चुके हैं. ऐसे में किसी भी तरह का रिस्क लेने से बचें.

वॉर्निंग बोर्ड पर लिखी बातें


जब भी पेट्रोल पंप पर जाएं फोन स्विच कर दें. आग पकड़ने वाली चीजों को अपने साथ ना रखें और लाइटर, माचिस की तीली जलाने से भी बचें.
इस बात को आप सब जानते ही हैं कि पेट्रोल पंप पर आग की एक छोटी सी चिंगारी भी काफी है, इससे ही पूरा पेट्रोल पंप मिनटों में धूं-धूं कर जल सकता है. इसलिए फोन चलाने से बचें, पेट्रोल पंप पर फोटो-वीडियो क्लिक न करें इससे बड़ा हादसा हो सकता है. जिसकी वजह से आपके साथ-साथ दूसरों को भी जानमाल का जोखिम उठाना पड़ सकता है.