home page

Car Tips : 90 प्रतिशत कार चलाने वालों को नहीं पता कार चलाते वक्त कहां रखना चाहिए बायां पैर

Car Driving Tips : कार चलाना एक मुश्किल काम…शायद हां, क्योंकि कार चलाते समय प्रैक्टिस और स्किल दोनों की आवश्यकता होती है। कार चलाते समय, आपको कई अलग-अलग चीजों पर ध्यान देना होगा, जैसे कि अपने आसपास का वातावरण, अन्य वाहन, और सड़क के नियम। इसके अलावा, आपको कार की कंट्रोल सिस्टम को कैसे संचालित किया जाए, यह भी जानना होगा।कुछ लोगों में आदत होती है कि वह अपने लेफ्ट पैर को क्लच के ऊपर रखकर ड्राइव करते हैं। हालांकि, क्लच को एंगेज और डिसएंगेज करने के लिए लेफ्ट पैर का ही इस्तेमाल होता है। लेकिन, जब क्लच एंगेज या डिसएंगेज ना करना हो, तब क्लच के ऊपर पैर नहीं रखना चाहिए।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ड्राइविंग करना एक बड़ी रिस्पांसिबिलिटी (Driving is a big responsibility) है क्योंकि जब आप कार ड्राइव कर रहे होते हैं तो रोड पर आपके साथ-साथ अन्य व्हीकल और लोग भी होते हैं। आपकी जरा सी गलती आपके साथ-साथ दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ड्राइविंग की बहुत सी बेसिक बातें (Basic driving tips) हैं, जिनके बारे में हर ड्राइवर या कार ओनर को पता होना चाहिए। सिर्फ सेफ्टी ही नहीं, ड्राइविंग के दौरान आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपकी कार की हेल्थ अच्छी रहे।

अब कुछ लोगों में आदत होती है कि वह अपने लेफ्ट पैर को क्लच के ऊपर रखकर ड्राइव करते हैं। हालांकि, क्लच को एंगेज और डिसएंगेज करने के लिए लेफ्ट पैर का ही इस्तेमाल होता है। लेकिन, जब क्लच एंगेज या डिसएंगेज ना करना हो, तब क्लच के ऊपर पैर नहीं रखना चाहिए। लगातार क्लच के ऊपर पैर रखकर ड्राइविंग करने से क्लच को नुकसान हो सकता है, जिसे बाद में ठीक कराने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

तो ऐसे में आखिर लेफ्ट पैर कहां रखें? इस सवाल का बहुत ही आसान जवाब है। लेकिन, बहुत से लोग उसे फॉलो नहीं कर पाते हैं। आजकल ज्यादातर कारों में डेड पैडल दिया गया होता है, जो क्लच के ठीक लेफ्ट साइड में होता है। डेड पैडल आपके लेफ्ट पैर को आराम देने के लिए ही दिया जाता है। ड्राइविंग के दौरान जब आप क्लच को एंगेज या डिसएंगेज नहीं कर रहे हों तो लेफ्ट पैर रखने की सही जगह डेड पैडल ही है।

इसके अलावा, डेड पैडल आपको दुर्घटनाओं से बचाने में भी मदद कर सकता है। अगर आप अचानक ब्रेक लगाते हैं, तो आपके बाएं पैर के डेड पैडल पर होने से आपको कार को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अचानक हार्ड ब्रेकिंग की स्थिति में जब आपकी बॉडी आगे की तरफ जा रही होती है, तब डेड पैडल पर रखा आपका लेफ्ट पैर आपको सपोर्ट करता है और आप अपनी बॉडी को कंट्रोल कर पाते हैं।