home page

combo vehicle : टू-थ्री या 4 व्हीलर के साथ अब सड़कों पर दिखाए देंगे नई कैटेगरी के व्हीकल, सरकार ने दी मंजूरी

combo vehicle : वाहनों की बढ़ती डिमांड को देख कंपनियां भी हर रोज नई-नई व्हीकल भारतीय बाजार में पेश करते जा रहीहै। लगभग छह साल बाद, सरकार ने एक नई वाहन श्रेणी L2-5 को पेश किया है। यह 'कॉम्बो' श्रेणी तीन पहिया वाहन को जरूरत के हिसाब से दोपहिया और तिपहिया दोनों तरह से इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। अब आपको सड़कों पर टू-थ्री या 4 व्हीलर के साथ एक अलग ही कैटेगरी के व्हीकल देखने को मिलेंगे। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - क्या आपने सोचा था कि आपको टू-व्हीलर, थ्री या 4 व्हीलर के अलावा भी कोई अलग कैटेगरी के व्हीकल देखने को मिलेंगे? लेकिन अब आपको सड़कों पर नई कैटेगरी L2-5 व्हीकल देखने को मिलेंगे। सरकार ने देश में कॉम्बो व्हीकल को परमिशन दे दी है। यानी अब एक व्हीकल आपके दूसरे व्हीकल का काम भी कर सकेगा। पलभर में टू-व्हीलर कन्वर्ट होकर थ्री व्हीलर बन जाएगा। पर्सनल काम से लेकर कमाई तक का सफर इन व्हीकल्स से तय किया जा सकेगा। ये आप कैसे कर सकेंगे ये व्हीकल कैसा होगा और इससे आपको क्या फायदा होगा यहां इसकी पूरी डिटेल्स पढ़ें।


L2-5 व्हीकल क्या है?


सरकार ने L2-5 को पेश किया है, जैसा कि ऊपर बताया कि ये ‘कॉम्बो’ कैटेगरी तीन पहिया व्हीकल को जरूरत के हिसाब से टू व्हीकल और थ्री व्हीलर दोनों तरह से इस्तेमाल क्या जा सकेगा। इन व्हीकल को अब देशभर में आरटीओ के पास रजिस्टर किया जा सकता है।


हालांकि ऐसा एक व्हीकल पहले भी पेश किया जा चुका है, हिरो कंपनी ने अपने Hero Surge S32 से पर्दा उठाया था। ये व्हीकल जरूरत के हिसाब से टू और थ्री व्हीलर किसी में भी बदल जाता है। कंपनी लंबे से भारत में नई कैटेगरी कॉम्बो व्हीकल को परमिशन मिलने का इंतजार कर रही थी।


पर्सनल और कमर्शियलव्हीकल


रिपोर्ट के मुताबिक, नई व्हीकल कैटेगरी बनाना और उनके रजिस्ट्रेशन की परमिशन देना इनोवेटिव ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशंस बढ़ावा देने का टारगेट पूरा करता है। ‘कॉम्बो’ व्हीकल्स का इस्तेमाल पर्सनल और कमर्शियल दोनों मोटीव के लिए किया जा सकता है। इन व्हीकलेस के आने से आप कमाई भी कर सकेंगे और पर्सनली ट्रैवल भी कर सकेंगे।


L2-5 व्हीकल से होगा फायदा


जब आपको जरूरत हो आप अपनी टू-व्हीलर के साथ एक्सटेंशन अटैच कर सकते हैं और उससे कमाई कर सकते हैं। जरूरत खत्म होने पर उसे फिर से टू वहीलर में बदल सकते हैं। ये सब काम आप कुछ ही पलों में कर सकेंगे। यही नहीं भीड़भाड़ वाले इलाके में आप केवल टू व्हीलर का इस्तेमाल कर पाएंगे और खुली सड़क पर आप थ्री व्हीलर में बदल सकेंगे। दुकानदार सामान लाने के लिए थ्री व्हीलर और अपने आने जाने के लिए टू व्हीलर को यूज कर सकेगा। एक व्हीकल की कीमत में दो व्हीकल में मिल जाएंगे।


फिलहाल ऐसे व्हीकल की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। परमिशन मिल गई है तो संभावना है कि व्हीकल मैन्यूफैक्चरर जल्द ही मार्केट में ऐसा व्हीकल उतारें।