home page

Cooler Tips: इस 300 रुपये वाली धांसू चीज से कूलर भी देने लगेगा AC जैसी कूलिंग, ज्यादातर लोग नहीं जानते ये ट्रिक

Cooling hacks for cooler: गर्मी से बचने के लिए लोग धड़ाधड़ एसी और कूलर का इस्तेमाल करते है। देश में कई लोग ऐसे भी है जो एसी अफ़्फोर्ड नहीं करते तो कूलर का इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार पुराना (air conditioner hacks) कूलर ठंडी हवा नहीं देता तो ऐसे में क्या करना चाइए ? हम आपको एक एसी सस्ता और किफायती टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पुराने (cooler tips) कूलर से भी एसी की तरह ठंडी हवा ले सकते हैं।आइए इस शानदार टिप्स के बारे में विस्तार से जानते है-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। वैसे तो गर्मी से बचने में सबसे ज्यादा कारगर एयर कंडीशनर ही है लेकिन (Air Conditioner Tips) अगर आप एसी नहीं खरीद पा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। एयर कंडीशनर महंगे होने की वजह से अधिकांश लोग कूलर से काम चलाते हैं। कूलर कम गर्मी में तो अच्छे काम करते हैं लेकिन जून की गर्मी में वे पूरी तरह से फेल हो जाते हैं। हम आपको एक ऐसी ट्रिक (AC tips and tricks)  बताने जा रहे हैं जिससे आपका पुराना कूलर भी एसर कंडीशनर की तरह काम करेगा। 

 

Gold Silver price: नई सरकार बनने से पहले धड़ाम गिरे सोने के दाम, चांदी भी एकदम लुढ़की, जानें आपके शहर के ताजा भाव

 

एसी जैसी ठंडी हवा

गर्मी के दिनों में कई लोगों को यह प्रॉब्लम होती है कि कूलर में कूलिंग नहीं मिलती। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कूलर पुराना है इसलिए ये ठंडी हवा नहीं देता लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारे गलत तरीके (AIr conditioner hacks) से इस्तेमाल करने की वजह से भी कूलर की कूलिंग खत्म हो जाती है। अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो अपने कई साल पुराने कूलर से भी एसी जैसी ठंडी हवा ले सकते हैं। आप अपने पुराने कूलर में 300 रुपये की चीज लगाकर 5 स्टार जैसे एसी (5 star AC tips) की तरह ठंडी हवा पा सकते हैं। 

Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में अगले 5 दिन गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

ऐसे मिलेगी एसी जैसी ठंडी हवा

आपको बता दें कि अगर आपका कूलर काफी पुराना हो चुका है और ठडी हवा नहीं दे रहा है तो इसका एक बड़ा कारण (cooler summer cooling tips) उसमें लगा कूलिंग पैड हो सकता है। पुराने कूलर ज्यादातर कूलर नॉर्मल वुडेन घास के साथ आते हैं। समय बीतने के साथ घास वाला कूलिंग पैड कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से ठंडी हवा नहीं मिल पाती। अगर आप अपने कूलर से ठंडी हवा पाना चाहते हैं तो नॉर्मल घास को हनीकॉम्ब  पैड से रिप्लेस कर सकते हैं। 

आज कूलर बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां हनीकॉम्ब पैड का इस्तेमाल करती हैं। हनीकॉम्ब पैड की कूलिंग क्षमता (cooling tips for cooler) नॉर्मल घास वाले कूलिंग पैड से कई गुना अधिक होती है। कूलिंग अधिक होने के साथ ही इसकी लाइफ की घास वाले पैड की तुलना में कई गुना ज्यादा होती है। 

 

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! सरकार बनते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी बदलाव , जानिए अपने शहर के ताजा रेट

इस वजह से मिलेगी ज्यादा कूलिंग

आपको बता दें कि हनीकॉम पैड में पानी का फ्लो तेज होता है और इसमें पानी ज्यादादेर तक टिकता है। इससे अधिक कूलिंग (Cooler tips) मिलती है। सबसे खास बात यह है कि इसका खर्च बहुत कम है। कूलर के लिए हनीकॉम्ब पैड आपको ऑलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मार्केट में मिल जाएगा। आप इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही (cooler hacks) जगह से खरीद सकते हैं। यह आपको 300 रुपये से लेकर 400 रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल जाएगा।