home page

Cooling Tips: कूलर का ये छोटा सा जुगाड़ कर देगा AC जैसा ठंडा कमरा, जबकि ये गलती बिगाड़ देगी पूरा काम

Cooler cooling tips: गर्मी इतनी पड़ रही है की कूलर या एसी के बिना रहना मुमकिन ही नहीं है। ऐसा जरुरी नहीं है की हर कोई एसी और उसका बिल अफ़्फोर्ड कर सके तो ज्यादातर लोग गर्मियों में कूलर यूज (Cooler tips) करना बेहतर समझते है। तो आज हम आपको  एक ऐसा बढ़िया तरीका बताएंगे जिससे आपको कूलर से भी एसी (Air Conditioner) जैसी ठंडी-ठंडी हवा मिलेगी। आइए इस टिप को विस्तार से जानते है-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। गर्मी इस कदर कहर ढा रही है कि अभी मई में ही हालत खराब हो रही है। गर्म मौसम से निपटने के लिए हर किसी के घर में तो एसी नहीं होता है, और यही वजह है कि कुछ लोग (cooling tips in summer) पंखे से काम चलाते हैं तो कई ऐसे भी है जिनके पास कूलर है। लेकिन कूलर भी अक्सर धोका दे देता है और गर्म हवा फेंकने लगता है, जिससे कि बड़ी परेशानी हो जाती है। अब सवाल ये उठता (Air conditioner tips) है कि कूलर से ठंडी-ठंडी हवा पाने के लिए आखिर क्या किया जाए।

 

Delhi की इन 4 जगहों पर घूमकर भूल जाएंगे विदेश, रहता है फॉरेन कंट्री जैसा नजारा

 

हम आमतौर पर देखते हैं कि लोग कूलर चलाते समय एक मामूली सी गलती कर जाते हैं, जिससे कि गर्म हवा तो आती ही है, साथ ही कई बार बदबू भी आने लगती है, और पंखे से धूल (AC tricks) आने का खतरा भी रहता है।

 

पंप और फैन एकसाथ ऑन 

दरअसल हमने कई बार ऐसा किया होगा कि जब कूलर चलाना होता है तो इसका पंप और फैन एकसाथ ऑन कर देते हैं। जब हम फैन और पंप को एकसाथ ऑन कर देते हैं तो होता क्या है कि घास का लंबे (cooler cooling tips) समय तक सूखा रहने की वजह से जैसे ही उसपर पंप ऑन होते ही पानी पड़ता है और कूलर का फैन भी साथ में ऑन कर दिया जाता है तो जो सामने से हवा आती है वह शुरुआत में काफी गर्म आती है।

 

कोई दुकानदार MRP से ज्यादा पर बेच रहा है सामान तो करें ये काम, तुरंत होगी कार्रवाई

 

हवा के साथ-साथ इसमें से अजीब सी (cooler hacks) बदबू भी आने लगती है। इतना ही नहीं जब दोनों को साथ में ऑन कर दिया जाता है तो धूल में तेजी से आने का डर रहता है।

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब

कूल-कूल हो जाएगा कमरा 


इसलिए अगर आपको कूलर ऑन करते ही ठंडी हवा चाहिए तो आपको एक आसान चीज़ करनी होगी। जब भी कूलर ऑन करें तो याद (Cooler VS AC) रखें कि पहले इसके पंप को ऑन करते 4-5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर उसके बाद जब देख लें कि घाल पूरी तरह से भीग चुकी है तो अब कूलर का फैन भी ऑन कर दें। इससे जब फैन हवा खींचेगा तो सामने से ठंडी और सौंधी हवा फेकेगा।