home page

Ac से निकलने वाले पानी को ना समझे बेकार, करें इन कामों में उपयोग

Uses Of AC Water : जब गर्मी का महीना आता है तो एसी आपको ठंडक प्रदान करने के लिए ओवरटाइम काम करता है। उमस वाली गर्मी में कूलर की हवा ज्यादा काम नहीं आती है, ऐसे में एसी की जरूरत पड़ती है। अगर आपके घर में एसी बहुत ज्यादा चलती है तो उसके आउटर से पानी टपकता रहता है जिस पर लोग वेस्ट समझकर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अगली बार से एसी के पानी को फेंकने की बजाए उसे बचाकर रखेंगे तो चलिए फटाफट जानते हैं। 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। एसी से निकलने वाले पानी (Uses Of AC Water ) का आप क्या करते हैं? अगर यह सवाल आपसे किया जाए तो आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब यही होगा कि फेंक देते हैं। ऐसा आप निश्चित ही इसे गंदा समझ कर रहे होंगे। ऐसे में आपको बता दें एसी से निकलने वाला पानी डिस्टिल्ड वॉटर (distilled water) होता है। जिसका इस्तेमाल आप कई तरह के कामों में कर सकते हैं।
हालांकि डिस्टिल्ड होने के बावजूद इसे इन्वर्टर में डालने की सलाह नहीं दी जाती है। यहां हम आपको एसी के ड्रेनेज वाटर के ऐसे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं जिनके को साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। साथ ही इससे आप अपने घर में पानी की खपत को कम भी कर सकते हैं।


पौधों में डालने के लिए करें एसी वाटर का यूज


पौधे में पानी डालने के लिए एसी वाटर के इस्तेमाल को सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में यदि आपके एसी से ज्यादा पानी निकल रहा है तो इसे नाली में बहाने के बजाय घर के गमलों में डाल दें।

घर की साफ सफाई में कर सकते हैं इस्तेमाल


यदि आपके घर में एसी है, तो साफ-सफाई के लिए नल से फ्रेश पानी निकालकर यूज करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप एसी के ड्रेनेज वाटर को यूज कर सकते हैं। साथ ही इसे टॉयलेट क्लीन करने के लिए भी बेहतरीन विकल्प माना जाता है।


एसी के पानी में धोएं कपड़े


यदि कपड़े धोते समय नल में पानी खत्म हो जाए तो काम को बंद करने की जरूरत नहीं है। कपड़ों को धोने के लिए आप एसी से निकलने वाले पानी का यूज कर सकते हैं।

एसी के ड्रेनेज वाटर से साफ करें गाड़ी


एसी से निकलने वाला पानी साफ होता है। ऐसे में आप इससे बाइक और कार को आराम से धो सकते हैं। इससे कार ​


स्टीम आयरन के लिए है यूजफुल


स्टीम आयरन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए डिस्टिल्ड वाटर अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एसी से निकले पानी को यूज कर सकते हैं।