home page

Fan Price : बिना बिजली के कई घंटों चलता है ये पंखा, कीमत सिर्फ 329 रुपये

Solar Fan : अगर आपको पता चले की एक पंखा है जो बिना बिजली के चलता है तो अपाकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आज हम आपको  एक ऐसे ही पंखे के बारे में बताने वाले हैं जिसकी कीमत सिफ्र 329 रुपये है। इसे हर कोई आसानी से खरीद सकता है।

 | 
Fan Price : बिना बिजली के कई घंटों चलता है ये पंखा, कीमत सिर्फ 329 रुपये 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। गर्मी इतनी बढ़ रही है कि हर कोई ठंडा रहने का जुगाड़ तलाश कर रहा है. वैसे तो लोग गर्मी में कूलर, एसी खरीदते हैं ताकि कूल-कूल रहा जाए लेकिन बजट कम होने के कारण कुछ लोग एसी या कूलर नहीं खरीद पाते हैं. यही वजह है कि वह पंखे से काम चला लेते हैं. पंखा खरीदने के लिए भी हम सबसे पहले बजट देखते हैं, और फिर इसके फीचर पर भी ध्यान देना पड़ता है.

तो अगर आपसे ये कहा जाए कि बाज़ार में कई ऐसे पंखे मिल रहे हैं जिन्हें चलाने के लिए बिजली की ज़रूरत नहीं पड़ेगी तो यकीनन आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा.


दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं सोलर पैनल फैन के बारे में. सोलर का मतलब साफ है कि इस पंखे को चलाने के लिए बिजली की ज़रूरत नहीं पड़ती है, और ये सोलर एनर्जी सिस्टम पर काम करता हैं.

ये भी जानें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो...


इस तरह के पंखे सूरज की रोशनी से चार्ज होकर आपको दिन में तो आराम देते ही हैं, साथ ही रात में भी ये कुछ घंटे आराम से चल जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें बैटरी चार्जिंग सिस्टम मिलता है. यानी कि रात में जब सूरज नहीं होता है, या फिर दिन में कभी सूरज छिप जाता है तो ये बिना रुके करीब घंटों तक हवा देते रहते हैं आइए जानते हैं फ्लिपकार्ट पर मिलने वाले कुछ सस्ते सोलर फैन के बारे में…


Samest 12 Volts DC Fan Solar Panel: फ्लिपकार्ट पर इस सोलर फैन की कीमत 329 रुपये है.  ये सोलर फैन 12 वोल्ट बैटरी पर काम करता है. इसके अलावा आप इसे डायरेक्ट सोलर पैनल से कनेक्ट करके भी चला सकते हैं इसे आप अपने घर के साथ-साथ कार टैक्सी या ऑफिस में भी लगा सकते हैं. ये 6 इंच के प्लास्टिक फैन ब्लेड के साथ आता है.

ये भी पढ़ें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल


Electronics Crafts Table Solar Fan: फ्लिपकार्ट पर इस फैन को 339 रुपये में खरीदा जा सकता है. ये फैन भी 12 Volt DC के साथ आता है, और आराम में कार, ऑफिस या घर में लगाया जा सकता है. ये वज़न में काफी हल्का है, और आसानी से कहीं भी मूव कर सकता है.