home page

fridge cooling : आपका फ्रीज नहीं कर रहा कूलिंग तो अपनाएं ये तरीका, बन जाएगा काम

कई बार फ्रिज की कूलिंग पावर कम हो जाती है यह एक बड़ी प्रॉबलम है। इसकी वजह से आपका फ्रिज खराब भी हो सकता है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले है जिससे आपके फ्रिज की ये समस्या भी दूर हो जाएगी। 

 | 
fridge cooling : आपका फ्रीज नहीं कर रहा कूलिंग तो अपनाएं ये तरीका, बन जाएगा काम

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : गर्मियां शुरू हो चुकी है। ऐसे में फ्रिज का इस्तेमाल बढ़ गया है। वैसे तो फ्रिज की जरूरत पूरे साल रहती है। लेकिन गर्मियों में फ्रिज में कम कूलिंग की शिकायत आम हो जाती है। इस कूलिंग की वजह कई बार आपकी आदतें होती हैं, जिससे फ्रिज कम कूलिंग करता है। साथ ही फ्रिज के जल्द खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में यूजर्स को फ्रिज इस्तेमाल करते वक्त कुछ कॉमन गलतियों पर ध्यान देना चाहिए।


कंडेन्सर कॉइल


फ्रिज के कॉइल को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि कॉइल धूल और गंदगी से ब्लॉक हो सकता है। इससे फ्रिज की कूलिंग पर असर पड़ता है। साथ ही कंप्रेसर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे कंप्रेसर जल्दी खराब हो जाता है।

ये भी जानें : आधे रेट का हो गया Samsung का ये प्रीमियम फोन, खरीदारों की लगी लाइन


स्पेस मैनेजमेंट


फ्रिज में सामान को तरीके से रखना चाहिए। साथ फ्रिज के अंदर एयर फ्लो आसानी से हो सके। क्योंकि एयर प्लो से खाना ठंडा रहता है। जब फ्रिज में स्पेस की कमी हो जाता है, तो खाने के खराब होने के साथ ही कंप्रेसर पर ज्यादा जोर पड़ता है। इससे बिजली का बिल ज्यादा आएगा।

गर्म खाना रखना


यूजर्स को फ्रिज में गर्म खाना नहीं रखने से बचना चाहिए। गर्म खाना रखने से फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे फ्रिज में रखा खाना खराब हो सकता है। साथ ही कंप्रेसर को ज्यादा काम करना होता है।

ये भी पढ़ें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो..

साफ-सफाई


फ्रिज के पिछले हिस्से को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। गर्मियों के दौरान फ्रिज के बैक साइज काफी पानी स्टोर हो जाता है, जिसे आपको समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए।