home page

लॉन्च हुई Hero की जबरदस्त बाइक, डिजाइन और ताकत में नहीं कोई मुकाबला

Hero Maverick 400 : भारत की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भारतीय बाजार में अपनी जबरदस्त बाइक को लॉन्च कर दिया है। यह मोटरसाइकिल हार्ले-डेविडसन के साथ मिलकर तैयार की गई है, आइए खबर में जानते है इस बाइक की ताकत और डिजाइन के बारे में विस्तार से।
 | 
लॉन्च हुई Hero की जबरदस्त बाइक, डिजाइन और ताकत में नहीं कोई मुकाबला

HR Breaking News, Digital Desk - हीरो मोटोकॉर्प और हार्ले डेविडसन के बीच काफी टाइम पहले साझेदारी हुई थी, जिसके तहत अब हीरो मेवरिक बाइक (hero maverick bike) लॉन्च कर रही है, जो की हार्ले डेविडसन एक्स 400 पर बेस्ड है. ये बाइक होंडा, जावा और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 जैसी बाइक्स को कड़ी टक्कर देगी.


हीरो की मेवरिक 400 का लॉन्च अब ज्यादा दूर नहीं है. हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) इसी बाइक से प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट (premium motorcycle segment) में प्रवेश कर रहा है. हार्ले डेविडसन एक्स400 पर बेस्ड इस बाइक के सामने तगड़ी कॉम्पिटिशन है.


इसका सीधा मुकाबला रॉयल की एनफील्ड 350 और क्लासिक 350 से तो है ही, होंडा सीबी 350 और जावा 350 से भी है. हार्ले डेविडसन एक्स400 से भी इसे कीमत के मोर्चे पर जूझना है….

लुक्स रखेंगे आगे


डिजाइन के मामले में ‘मेवरिक’ के लुक सबसे मॉडर्न हैं. इस के बाद बारी आती है हार्ले के एक्स400 की. आरई हंटर 350 का अंदाज रेट्रो रोडस्टर है. होंडा, जावा और आरई क्लासिक 350 साफतौर पर रेट्रो बाइक्स हैं, जिनका इंजन भी उनसे मिलता-जुलता है. अभी तक मेवरिक सड़कों पर नहीं उतरी है लेकिन इसकी फिट और फिनिश के बारे में आश्वस्त हुआ जा सकता है क्योंकि यह हीरो का प्रॉडक्ट (hero product) है. जावा ने 350 लॉन्च से खुद को इस मामले में सुधारा है. आरई ने क्वालिटी में खुद को हमेशा ऊंचा ही रखा.

इंजन खासा ताकतवर


मेवरिक और एक्स440 के पास सेगमेंट में सबसे बड़े इंजन हैं. इनका 440 सीसी का एअर कूल्ड इंजन 38 एनएम टॉर्क पर 27 एचपी की ताकत दिखाता है. जावा 350 के पास सबसे छोटा इंजन है जो 334 सीसी का है लेकिन फिर भी यह 28 एनएम टॉर्क पर 22 एचपी पावर रखता है. रॉयल एनफील्ड और होंडा सीबी 350 के इंजन 20 एचपी की ही ताकत रखते हैं और इनमें 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा.

मॉडर्न फीचर की कमी नहीं


एअर कूल्ड इंजन पर चलने वाली इन बाइक्स में मॉडर्न फीचर मौजूद हैं. लगभग सभी में मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी स्लॉट है. जावा को छोड़ दें तो सभी में टर्न-बाय- टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिल जाएगी. हार्ले के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 3.5 इंच का टीएफटी डिस्प्ले है, मेवरिक मैं इसके ईर्द-गिर्द एलईडी लाइटिंग मिलेगी. सभी बाइक में एबीएस स्टैंडर्ड है लेकिन क्लासिक और हंटर 350 में सिंगल चैनल एबीएस वैरिएंट मिलेगा.