home page

जल्द लॉन्च होगी Hero की जबरदस्त बाइक, डिजाइन और ताकत में नहीं कोई मुकाबला

Hero MotoCorp and Harley Davidson : यह तो सब जान ही चुके होंगे कि हीरो मोटोकॉर्प और हार्ले डेविडसन के बीच काफी टाइम पहले साझेदारी हुई थी। अब बात करें हीरो की नई बाइक की तो ये बाइक हीरो जल्द लॉन्च करने वाला है और आपको बता दें कि यह बाइक हार्ले डेविडसन एक्स 400 पर बेस्ड है। ये है हीरो की लेटैस्ट हीरो मेवरिक बाइक । आइए जान लेते है इसकी खासियत...

 | 
जल्द लॉन्च होगी Hero की जबरदस्त बाइक, डिजाइन और ताकत में नहीं कोई मुकाबला

HR Breaking News (ब्यूरो) : हीरो की बाइक्स का भारतीस बाजार में शुरू से ही दबदबा है। यह तो सब जानते है कि हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) और हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) के बीच काफी टाइम पहले साझेदारी हुई थी, जिसके तहत अब हीरो मेवरिक (Hero Maverick) बाइक लॉन्च कर रही है, जो की हार्ले डेविडसन एक्स 400 पर बेस्ड है. ये बाइक होंडा, जावा और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 जैसी बाइक्स को कड़ी टक्कर देगी.


हीरो की बाइक्स का इंतेजार करने वालों के लिए खुशखबरी है कि हीरो की मेवरिक 400 का लॉन्च (hero maverick launch date) अब ज्यादा दूर नहीं है. हीरो मोटोकॉर्प इसी बाइक से प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश कर रहा है. हार्ले डेविडसन एक्स400 पर बेस्ड इस बाइक के सामने तगड़ी कॉम्पिटिशन है.


आपको बता दें कि इस बाइक का सीधा मुकाबला रॉयल की एनफील्ड 350 (Royal enfield) और क्लासिक 350 से तो है ही, होंडा सीबी 350 और जावा 350 से भी है. हार्ले डेविडसन एक्स400 से भी इसे कीमत के मोर्चे पर जूझना है….

मॉडर्न लुक्स रखेंगे आगे


अगर डिजाइन की बात करें तो डिजाइन के मामले में ‘मेवरिक’ के लुक सबसे मॉडर्न (hero maverick design) हैं. इस के बाद बारी आती है हार्ले के एक्स400 की. आरई हंटर 350 का अंदाज रेट्रो रोडस्टर है. होंडा, जावा और आरई क्लासिक 350 साफतौर पर रेट्रो बाइक्स हैं, जिनका इंजन भी उनसे मिलता-जुलता है. अभी तक मेवरिक सड़कों पर नहीं उतरी है लेकिन इसकी फिट और फिनिश के बारे में आश्वस्त हुआ जा सकता है क्योंकि यह हीरो का प्रॉडक्ट है. जावा ने 350 लॉन्च से खुद को इस मामले में सुधारा है. आरई ने क्वालिटी में खुद को हमेशा ऊंचा ही रखा.

ताकतवर इंजन 

इन दोनो बाइक्स  मेवरिक और एक्स440 के पास सेगमेंट में सबसे बड़े इंजन (hero maverick engine) हैं. इनका 440 सीसी का एअर कूल्ड इंजन 38 एनएम टॉर्क पर 27 एचपी की ताकत दिखाता है. जावा 350 के पास सबसे छोटा इंजन है जो 334 सीसी का है लेकिन फिर भी यह 28 एनएम टॉर्क पर 22 एचपी पावर रखता है. रॉयल एनफील्ड और होंडा सीबी 350 के इंजन 20 एचपी की ही ताकत रखते हैं और इनमें 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा.

मॉडर्न फीचर्स से भरपूर


आपको बता दें कि एअर कूल्ड इंजन पर चलने वाली इन बाइक्स में मॉडर्न फीचर मौजूद (hero maverick features) हैं. लगभग सभी में मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी स्लॉट है. जावा को छोड़ दें तो सभी में टर्न-बाय- टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिल जाएगी. हार्ले के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 3.5 इंच का टीएफटी डिस्प्ले है, मेवरिक मैं इसके ईर्द-गिर्द एलईडी लाइटिंग मिलेगी. सभी बाइक में एबीएस स्टैंडर्ड है लेकिन क्लासिक और हंटर 350 में सिंगल चैनल एबीएस वैरिएंट मिलेगा.