home page

अगर AC में जम रही है बर्फ और नहीं दे रहा कूलिंग, तो इन टिप्स को करें फॉलो

AC Ice Formation Causes Tips to Prevent : तापमान लगातार बढ़ रहा है. और ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि इस चिलचिलाती धूप से हमें एसी के जरिए ही राहत मिल रही है. अगर आप भी AC का इस्तेमाल कर रहे हैं. और अगर आपके AC में बर्फ जमा हो रही है. और इस वजह से एसी ठीक से कूलिंग नहीं कर पा रहा है. तो आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने एसी की कूलिंग बढ़ा सकते हैं। जानिए...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। AC Ice Formation Causes Tips to Prevent : देश के कई हिस्सों में इन दिनों गर्मी ने सभी को बेहाल कर दिया है. कुछ लोग पूरे दिन एसी के सामने बैठे रहते हैं। पिछले कुछ दिनों में एसी फटने की भी कई घटनाएं सामने आई हैं. पूरे दिन एसी चलने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि एयर कंडीशनर (air conditioner) का इस्तेमाल ब्रेक लेने के बाद ही करना चाहिए। एसी के ज्यादा इस्तेमाल के कारण कुछ लोगों की एसी यूनिट जम गई है।

सुनने में ऐसा लग सकता है कि यह एसी और भी ज्यादा ठंडी हवा देगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आपका एसी भी ठंडी हवा की जगह गर्म हवा फेंक रहा है तो संभव है कि उसके एसी यूनिट में बर्फ जमा हो गई हो। इससे आपके एसी की कूलिंग (AC cooling) खराब हो सकती है। आइए सबसे पहले जानते हैं कि एसी में बर्फ जमने का कारण (Reason for freezing of AC) क्या है।

AC में बर्फ जमने का क्या है कारण:-

लो रेफ्रिजरेंट लेवल्स: कम रेफ्रिजरेंट लेवल कॉइल को जमने का कारण बन सकता है, जिससे AC की हवा को ढंग से ठंडा करने की क्षमता कम हो जाती है।

खराब एयरफ्लो: गंदे फिल्टर या ब्लॉक हुए वेंट के कारण कॉइल पर बर्फ जमने का कारण बन सकता है।

थर्मोस्टेट इशू: खराब थर्मोस्टेट के कारण भी कॉइल पर बर्फ जम सकती है।

Humidity लेवल: हाई Humidity level होने पर भी कॉइल पर बर्फ जम सकती है और ये एयर फ्लो को खराब कर सकती है।

AC में बर्फ जमने लगे तो क्या करें?

रेगुलर मेंटेनेंस: AC को समय-समय पर जरूर चेक करें। इस बात की भी अच्छे से जांच करें की कहीं AC से गैस लीक तो नहीं हो रही। एक   शेड्यूल बना लें और उसके हिसाब से अपने एयर कंडीशनर की जांच करें।

फिल्टर बदलें: गंदे फिल्टर एयरफ्लो को खराब कर सकते हैं, इसलिए उन्हें रेगुलर साफ करें।

एयरफ्लो: इस बात की भी अच्छे से जांच करें कि फर्नीचर या पर्दे एयर वेंट को ब्लॉक तो नहीं कर रहे हैं।

थर्मोस्टेट: अपने थर्मोस्टेट को ऐसे टेम्परेचर पर सेट करें जिससे कॉइल ज्यादा ठंडी न हो।