home page

मार्च महीनें में Maruti की इस कार ने की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, कम कीमत और बढ़िया माइलेज के लोग हो गए है दीवाने

Maruti Suzuki records sale : मारुति सुजुकी कार निर्माता कंपनी का भारतीय कार बाजार  में शरु से ही काफी दबदबा है। मारुति भारत में आज से नही बल्कि सालों साल से लोगों की पहली पसंद रही है। हाल में जारी डेटा से जानकारी सामने आ रही है कि मारूति की इस कार ने पिछलें में बिक्री के रिकॉर्ड तोड़ दिए है। आइए जान लेते है इस कार के बारे में और इसकी कीमत के बारे में विस्तार से...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : हाल ही में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी मार्च महीने की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। डाटा के अनुसार मारूति कार निर्माता कंपनी की बिक्री इस बार भी अच्छी साबित हुई है। एक बार फिर मारुति सुजुकी की Eeco को खूब पसंद किया गया है। कम कीमत और बढ़िया माइलेज के चलते ईको की बिक्री एक बार फिर बढ़ी है। हर महीने यह कार 10 हजार का आंकड़ा क्रॉस कर रही है। 


दरअसल यह एक वैल्यू फॉर मनी गाड़ी है। पेट्रोल और CNG का ऑप्शन भी इसमें आपको मिल जाता है। आइये जानते हैं सेल्स रिपोर्ट और ईको के कुछ खास फीचर्स

मार्च में खूब बिकी Maruti Eeco


बात करें पिछले महीने (मार्च-2024) की तो मारुति सुजुकी ने EECO की 12,019यूनिट्स की बिक्री (Maruti Suzuki EECO sale) की जबकि जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 11,995 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। सेल्स रिपोर्ट्स के आधार पर यह आंकड़े काफी बेहतर कहे जा सकते हैं। इसके अलावा इस साल फरवरी महीने में भी Eeco की खूब बिक्री हुई थी। 


कंपनी ने इस साल फरवरी में Ecco की कुल 12,147 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि जबकि पिछले साल की समान अवधि में बिक्री का यह आंकड़ा 11,352 यूनिट्स  का रहा था।


CNG मोड पर देती है  27km की माइलेज


अगर इस कार के इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी ईको में (Maruti Suzuki Eeco engine) 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर ईको 20kmpl  की माइलेज ऑफर करती है जबकि CNG मोड पर यह 27km/kg की माइलेज देती है। यानी यह मॉडल कीमत और माइलेज के लिहाज से काफी किफायती है।

दोनो  ऑप्शन 5  सीटर और 7 सीटर ऑप्शन है मौजूद

मारुति सुजुकी ने ईको को 5 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में पेश किया है। यह 13 वेरिएंट में आती है। पर्सनल यूज़ के अलावा इसका इस्तेमाल एम्बुलेंस तक में किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग, ABS+EBD, स्लाइडिंग डोर्स, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।