home page

खटारा कूलर भी देगा AC ऐसी ठंडी हवा, बस कर लें ये 3 बदलाव

अगर आपका कूलर पुराना हो गया है और कम हवा देता है तो ये तीन बदलाव आज ही अपने कूलर में कर लें, आपका खरटा कूलर भी AC बन जाएगा।

 | 
खटारा कूलर भी देगा AC ऐसी ठंडी हवा, बस कर लें ये 3 बदलाव

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : गर्मियों के मौसम में कूलर कम ठंडक करने लगता है। इसके पीछे कई वजहें होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपका पुराना कूलर भी बिल्कुल नए की तरह ठंडक करने लगेगा।


1. रिमोट और ऐप से भी कंट्रोल


अब सिर्फ एसी ही रिमोट या ऐप से कंट्रोल नहीं होते, बल्कि कूलर में भी यह तकनीक आ गई है। रिमोट के जरिए कूलर को ऑन-ऑफ करने से लेकर, उसमें लगे फैन की स्पीड को भी कम या ज्यादा, मोटर को बंद या चालू आदि कर सकते हैं। वहीं वाई-फाई से कूलर को कनेक्ट करके ऐप के जरिए उसे दुनिया के किसी भी कोने से कंट्रोल कर सकते हैं। कूलर चलते समय बिजली कितनी खर्च हो रही है, कितनी स्पीड पर चल रहा है आदि जैसी जानकारी ऐप पर आती रहती है।

कंपनी: Kenstar, Orient, Symphony आदि।

ये भी जानें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो...

2. मच्छर/कीड़ों में बचाएगी जाली


कीड़े और मच्छरों की वजह से भी आपके कूलर की कूलिंग कम हो सकती है। इसलिए आपको इसका भी खास ध्यान रखना होता है। कई बार मच्छर कूलर के टैंक में गिर जाते हैं जो आपको जरूर परेशान कर सकते हैं। इससे धूल मिट्टी भी जमा हो जाती है। यह जाली मच्छर या कीड़ों को रोकने के साथ-साथ धूल-मिट्टी के छोटे कणों को भी आने से रोकती है। अगर कूलर ऐसी जगह रखा है जहां मच्छर या कीट-पतंगे नहीं हैं तो जाली को हटा भी सकते हैं।

3. आइस चैंबर से गर्मी छूमंतर

ये भी पढ़ेें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

काफी कूलर में अब ऊपर की ओर एक आइस चैंबर रहा आ रहा है। जब ज्यादा गर्मी हो तो इसमें बर्फ भर दें। कूलर का पानी मोटर के जरिए इस चैंबर में आता है जो बर्फ से टकराकर पैड्स से होता हुआ कूलर के टैंक में ही चला जाता है। इससे पैड्स ठंडे हो जाते हैं और इनसे होकर आने वाली कूलर की हवा और ठंडी लगने लगती है।
कंपनी: Kenstar, Orient, Crompton आदि।
कूलर कीमत: 5000 रुपए