home page

लॉन्च हुई Luxury Electric कार, फुल बैटरी में चलेगी 560 किलोमीटर

Mercedes Benz EQA : इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मार्किट के बढ़ने के साथ ही कंपनियों में बेहतरीन गाड़ियां बनाने की प्रतियोगिता शुरू हो गयी है | आज हहर कम्पनी बढ़िया से बढ़िया कार और ज्यादा से ज्यादा  फीचर्स वाली कार बनाने में लगी हुई है | इस कार कम्पनी ने भी लक्ज़री एलेक्ट्रिक कार को इंडियन मार्किट में लॉन्च कर दिया है और ये गाड़ी एक बार चार्ज करने पर 560 किलोमीटर तक दौड़ेगी | आइये जानते हैं इस गाडी के बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : लक्ज़री गाड़ियां बनाने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध Mercedes ने इंडियन मार्किट पर कब्ज़ा करने का जैसे फैसला ही कर लिया है | कम्पनी की सेल भी हर महीने बढ़ रही है | मर्सिडीज़-बेंज ने भारत में अपनी सबसे किफ़ायती इलेक्ट्रिक SUV EQA को लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 66 लाख रुपये (Mercedes Benz EQA ex showroom price) है. यह मर्सिडीज़-बेंज GLA का इलेक्ट्रिक है जिसका फुल्ली लोडेड वर्जन EQA 250+ भी उपलब्ध है.

डिज़ाइन (Mercedes Benz EQA design) की बात करें तो नई EQA में आगे और पीछे की तरफ़ LED लाइट बार, तीन-पॉइंटेड स्टार पैटर्न वाली नई ग्रिल, 19-इंच के अलॉय व्हील और रैपअराउंड LED टेललाइट्स हैं. इसमें चुनने के लिए सात रंग उपलब्ध हैं, जिनमें पोलर व्हाइट हाई-टेक सिल्वर, कॉसमॉस ब्लैक, माउंटेन ग्रे, स्पेक्ट्रल ब्लू, पैटागोनिया रेड और माउंटेन ग्रे मैग्नो शामिल हैं.

Maruti top car : इस कार की डिमांड पूरी करना कम्पनी के लिए हुआ मुश्किल, देती है 26 की माइलेज

Mercedes Benz EQA फीचर्स 
फीचर्स की बात करें तो मर्सिडीज EQA 360-डिग्री कैमरा, HUD, जेस्चर कंट्रोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल टेलगेट, चार ड्राइव मोड, पैनोरमिक सनरूफ, दो 10.25-इंच स्क्रीन और सात एयरबैग से लैस है.

Mercedes Benz EQA की माइलेज 

2024 EQA में 70.5kWh बैटरी पैक है जिसे सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह एक बार फुल चार्ज होने पर 560 की रेंज देता है. इस कार का पावर आउटपुट 188bhp और 385Nm है. कम्पनी की मने तो यह गाड़ी के बार फुल बटेरी चार्ज करने पर 560 किलोमीटर तक चलेगी | 

11kW AC चार्जिंग से EQA को 0-100 प्रतिशत तक चार्ज होने में सात घंटे और 15 मिनट लगते हैं, जबकि 100kW DC चार्जर के ज़रिए 10-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में सिर्फ़ 35 मिनट लगते हैं. भारत में, EQA का मुक़ाबला BMW iX1 और Volvo XC40 Recharge से होगा.

Maruti top car : इस कार की डिमांड पूरी करना कम्पनी के लिए हुआ मुश्किल, देती है 26 की माइलेज