home page

Mahindra Scorpio N vs Tata Safari : सेफ्टी फीचर्स, माइलेज और कीमत के मामले में कौन सी भारी, खरीदने से पहले चेक कर लें पूरी डिटेल

Mahindra Scorpio N vs Tata Safari : अगर आप भी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। आपने देखा होगा कि आजकल भारतीय कर बाजार में महिंद्र स्कॉर्पियो एंड और टाटा सफारी का काफी दबदबा चल रहा है। आइए खबर में जानते हैं माइलेज सेफ्टी और कीमत के मामले में इन दोनों कारों में से कौन सी कार सबसे बेस्ट।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। नई SUV खरीदनी है लेकिन आप Mahindra Scorpio N और Tata Safari के बीच कंफ्यूज हैं कि किस गाड़ी पर दांव लगाएं? तो आज हम आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर करने की कोशिश करेंगे. वैसे तो महिंद्रा और Tata Motors की ये दोनों ही मॉडल्स ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर हैं लेकिन इनमें से किस कार को खरीदा जाए? अगर इस सवाल का जवाब नहीं मिल रहा है तो हमारे साथ बने रहिए.


हम आज आप लोगों को डिजाइन, माइलेज, सेफ्टी फीचर्स, कीमत और सेफ्टी रेटिंग के मामले में कौन सी गाड़ी किस पर भारी पड़ती है? आज हम आपको कुछ ऐसे ही जरूरी सवालों के जवाब देने वाले हैं.


डिजाइन


टाटा सफारी फेसलिफ्ट में DRLs के साथ LED हेडलाइट्स, 19 इंच अलॉय व्हील्स, कनेक्टेड LED टेललैंप दिए गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ महिंद्रा स्कॉर्पियो-N को बॉक्सी लुक दिया है, इस एसयूवी में बम्पर-माउंटेड DRLs और LED लाइट्स दी गई हैं. महिंद्रा स्कॉर्पियो-N का लुक ज्यादा मस्कुलर लगता है.


Mahindra Scorpio N Vs Tata Safari: कीमत


महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की कीमत 13 लाख 85 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) से 24 लाख 54 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. वहीं, दूसरी तरफ टाटा मोटर्स की एसयूवी सफारी के बेस वेरिएंट की कीमत 15 लाख 49 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) तो वहीं टॉप वेरिएंट की कीमत 27 लाख 34 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है.


Mahindra Scorpio N Vs Tata Safari: सेफ्टी रेटिंग और फीचर्स


महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार एडल्ट और 3 स्टार चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है. वहीं, दूसरी तरफ टाटा सफारी को GNCAP और Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली है.


स्कॉर्पियो एन में 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबलिटी कंट्रोल, ISOFIX सपोर्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, EBD के साथ ABS, वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक और पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे.


सफारी में EBD के साथ ABS, ऑल डिस्क ब्रेक, कॉर्नर स्टैबलिटी कंट्रोल, 6 और 7 एयरबैग्स, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, हिल होल्ड कंट्रोल, इम्बोलाइज़र, ISOFIX सपोर्ट, रियर डीफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा के अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी खूबियां मिलेंगी.


इंजन डिटेल्स


Tata Safari में 2.0 लीटर Kryotec टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है. इंजन 168bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करती है.


वहीं, दूसरी तरफ महिंद्रा स्कॉर्पियो एन में 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता है जो 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में आपको मिलेगा. इंजन 172 bhp की पावर और 370Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन के मामले में सफारी की तुलना स्कॉर्पियो एन का इंजन ज्यादा दमदार है.

माइलेज और बूट स्पेस डिटेल्स


रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कॉर्पियो एन के साथ आपको एक लीटर फ्यूल में 14 से 18.5 किलोमीटर तक की माइलेज मिलेगी. वहीं, दूसरी तरफ टाटा सफारी एक लीटर तेल में 14.5 से 16.3 किलोमीटर तक दौड़ सकती है. टाटा सफारी में 420 लीटर तो वहीं स्कॉर्पियो एन में 460 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.