home page

Mahindra की इस SUV को खरीदने के लिए शोरूम में लगी भीड़, नई हुंडई क्रेटा से लेकर किआ सेल्टॉस इसके आगे सब फेल

देश में गाड़ियों की मांग तेजी से बढ़ी है। नई हुंडई क्रेटा से लेकर किआ सेल्टॉस को भी लोग काफी पसंद करते है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है Mahindra की इस SUV  के बारे में जिसे खरीदने के लिए शोरूम में लगी भीड़, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।
 | 
Mahindra की इस SUV को खरीदने के लिए शोरूम में लगी भीड़, नई हुंडई क्रेटा से लेकर किआ सेल्टॉस इसके आगे सब फेल

HR Breaking News, Digital Desk - भारत में 10 लाख से महंगी एसयूवी खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट (midsize suv segment) में महिंद्रा स्कॉर्पियो का दबदबा हो गया है। लंबे समय से इस सेगमेंट पर कब्जा करने वाली हुंडई क्रेटा तीसरे नंबर पर आ गई है और बाकी सेगमेंट की तरह मारुति सुजुकी ने अपनी ग्रैंड विटारा के जरिये लोगों को ऐसा विकल्प दे दिया है कि स्कॉर्पियो के बाद लोग मारुति ग्रैंड विटारा(Maruti Grand Vitara) ही खरीदना पसंद कर रहे हैं। बीते महीने, यानी जनवरी 2024 की कार सेल्स रिपोर्ट से तो यही पता चलता है। तो चलिए, आपको भारतीय बाजार की टॉप 5 मिडसाइज एसयूवी के बारे में बताते हैं।


महिंद्रा स्कॉर्पियो है नंबर 1 


महिंद्रा एंड महिंद्रा की टॉप सेलिंग एसयूवी स्कॉर्पियो (Mahindra & Mahindra's top selling SUV Scorpio) देश में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। बीते जनवरी की सेल्स रिपोर्ट देखें तो मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में यह फिर से नंबर 1 पोजिशन पर रही और इसे 14,293 ग्राहकों ने खरीदा। आपको जानकर हैरानी होगी कि जनवरी 2023 में स्कॉर्पियो सीरीज को महज 8715 ग्राहक मिले थे, ऐसे में इसकी बिक्री में सालाना रूप से 64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


दूसरे नंबर पर पहुंची मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा


मारुति सुजुकी की नेक्सा शोरूम पर बिकने वाली पॉपुलर मिडसाइज एसयूवी बीते जनवरी में अपने सेगमेंट की दूसरी बेस्ट सेलिंग गाड़ी रही, जिसे 13,438 लोगों ने खरीदा। पिछले साल जनवरी में इसे महज 8,662 ग्राहक मिले थे, यानी सालाना रूप से इसकी बिक्री में 55 फीसदी का इजाफा हुआ है।
 

हुंडई क्रेटा थर्ड पोजिशन पर पहुंची


बीते जनवरी 2024 में हुंडई क्रेटा तीसरी बेस्ट सेलिंग मिडसाइज एसयूवी रही, जिसे 13,212 ग्राहकों ने खरीदा। क्रेटा की बिक्री में सालाना रूप से 12 फीसदी की गिरावट आई है। आपको बता दें कि पिछले महीने ही नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च हुई है और इसे एक महीने में ही 50 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है, ऐसे में फरवरी में इसके टॉप पोजिशन पर फिर से आने की संभावना है।


महिंद्रा एक्सयूवी700 चौथे स्थान पर


महिंद्रा एंड महिंद्रा की धांसू एसयूवी एक्सयूवी700 बीते जनवरी 2024 में चौथी बेस्ट सेलिंग मिडसाइज एसयूवी रही, जिसे 25 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ 7,206 ग्राहकों ने खरीदा।
 

टॉप 5 में किआ सेल्टॉस भी


किआ मोटर्स की सबसे खास एसयूवी सेल्टॉस बीते जनवरी में पांचवीं बेस्ट सेलिंग मिडसाइज एसयूवी रही, जिसे 6,391 लोगों ने खरीदा। यहां बता दें कि नई क्रेटा लोगों पर जादू दिखा नहीं पा रही है और इसकी पिछले महीने बिक्री में सालाना रूप से 39 फीसदी की गिरावट आई है।