home page

Maruti की 6.66 लाख वाली इस कार ने सभी को चटा दी धूल, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

Best Selling Car In January 2024 : मारूति की कारों ने कई सालों से लोगो के दिलों में जगह बना रखी है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है मारूति की उस कार के बारे में जिसने कम कीमत में ही कई कारों को धुल चटा दी है, आइए खबर में जानते है इस कार के बारे में जिसकी धड़ाधड़ हो रही बिक्री....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - जनवरी 2024 में सबसे ज्यादा बिकी टॉप-10 कारों की लिस्ट में 7 मॉडल मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  के हैं. इसके साथ ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी मारुति सुजुकी की ही है. मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) जनवरी 2024 में टॉप सेलिंग कार रही है. इसकी कुल 19,630 यूनिट्स की बिक्री हुई है. सालाना आधार पर बलेनो की बिक्री में 20% का उछाल रिकॉर्ड किया गया है क्योंकि जनवरी 2023 में इसकी कुल 16,357 यूनिट्स ही बिकी थीं.

फिर नंबर-1 बनी मारुति बलेनो 


बलेनो इससे पहले भी कई अलग-अलग महीनों में टॉप सेलिंग कार रही है. लेकिन, साल 2023 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में यह पोजिशन टाटा नेक्सन ने हासिल कर ली थी. दिसंबर 2023 टाटा नेक्सन टॉप सेलिंग कार बनकर उभरी थी और मारुति बलेनो आठवें नंबर पर थी. अब 2024 के पहले महीने में ही मारुति बलेनो टॉप सेलिंग कारों के चार्ट में वापस सबसे ऊपर पहुंच गई है.


मारुति बलेनो- प्रीमियम हैचबैक


गौरतलब है कि बलेनो प्रीमियम हैचबैक कार है. इसमें पांच लोग बैठ सकते हैं. बलेनो की कीमत 6.66 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 9.88 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. बलेनो में चार ट्रिम- सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा आते हैं. इसमें नेक्सा ब्लू, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, ग्रैंड्योर ग्रे, स्प्लेंडिड सिल्वर, ओपुलेंट रेड, लक्स बेज और पर्ल मिडनाइट ब्लैक कलर ऑप्शन मिलते हैं.

बलेनो का इंजन ट्रांसमिशन


बलेनो में सिर्फ एक ही इंजन ऑप्शन मिलता है. हालांकि, इसके साथ सीएनजी किट भी ऑफर की जाती है. इसका में 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन 90 पीएस और 113 एनएम आउटपुट देता है जबकि सीएनजी पर यह आउटपुट घटकर 77.49 पीएस और 98.5 एनएम रह जाता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड आता है और पेट्रोल वेरिएंट्स में 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन भी है.