home page

नेक्सॉन और ब्रेजा रह गई पीछे, Tata की इस कार को खरीदने के लिए मची लूट

भारत में इस समय एसयूवी गाड़ियों की डिमांड काफी है। वहीं कार बनाने वाली कंपनियों का फोकस भी इस समय इस सेगमेंट की गाड़ियों पर सबसे अधिक है। अगर आप भी अपने परिवार के लिए किफायती कीमत में बेहतरीन एसयूवी कार चाहते हैं तो आज हम आपको बताने वाले है Tata की इस कार के बारे में जिसने नेक्सॉन और ब्रेजा को भी पीछे छोड़ दिया।

 | 
नेक्सॉन और ब्रेजा रह गई पीछे, Tata की इस कार को खरीदने के लिए मची लूट

HR Breaking News, Digital Desk - हैचबैक और सेडान कारों को एसयूवी ने पछाड़ दिया है और इस सेगमेंट में 10 लाख से सस्ती गाड़ियों का दबदबा है। आम तौर पर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट (compact suv segment) में टाटा नेक्सॉन और मारुति सुजुकी ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकती है, लेकिन धीरे-धीरे टाटा पंच (tata punch) ने इन दोनों एसयूवी को पीछे छोड़ दिया और बीते जनवरी में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई। पंच ने अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स (Maruti Suzuki Franks) के साथ ही नेक्सॉन की बड़ी राइवल मानी जाने वाली हुंड वेन्यू को भी बड़े अंतर से बीते जनवरी में पछाड़ दिया।

6 लाख रुपये की इस एसयूवी का देशभर में जलवा


टाटा पंच की एक्स शोरूम प्राइस 6 लाख रुपये से शुरू होकर 10.10 लाख रुपये तक जाती है। साल 2024 के पहले महीने में टाटा पंच ने बाकी सभी कंपनियों की एसयूवी के साथ ही टाटा मोटर्स की ही टॉप सेलिंग गाड़ी नेक्सॉन को पछाड़ दिया। पिछले महीने टाटा पंच को 17,978 ग्राहकों ने खरीदी, जो कि 50 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। जनवरी 2023 में पंच को 12,006 ग्राहकों ने खरीदा था। वहीं, साल 2023 के दिसंबर में यह दूसरी बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी थी।


टाटा नेक्सॉन दूसरे नंबर पर


लंबे समय तक सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में पहले स्थान पर रही टाटा नेक्सॉन पिछले महीने दूसरे नंबर पर खिसक गई। नेक्सॉन को जनवरी 2024 में 17,182 लोगों ने खरीदा और यह 10 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। एक साल पहले ठीक इसी अवधि में नेक्सॉन को 15,567 लोगों ने खरीदा था। नेक्सॉन की मंथली सेल भी बढ़ी है। हालांकि, दिसंबर 2023 में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी थी।
 

तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा


मारुति सुजुकी की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा बीते जनवरी में तीसरी बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही, जिसे 7 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ 15,303 ग्राहकों ने खरीदा। नेक्सॉन को दिसंबर 2023 में 14,359 ग्राहकों ने खरीदा था। ब्रेजा साल 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी थी।


मारुति फ्रॉन्क्स की भी अच्छी बिक्री


मारुति सुजुकी की माइक्रो एसयूवी फ्रॉन्क्स को बीते जनवरी में 13,643 ग्राहक मिले, जिससे पता चलता है कि भले टाटा पंच और हुंडई एक्सटर के मुकाबले कीमत ज्यादा है, लेकिन फ्रॉन्क्स के कद्रदानों की कमी नही है। फ्रॉन्क्स की एक्स शोरूम प्राइस 7.51 लाख रुपये से लेकर 13.04 लाख रुपये तक है।
 

हुंडई वेन्यू भी टॉप 5 में


हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी भी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी की लिस्ट में है। वेन्यू को बीते जनवरी 2024 में 11,831 ग्राहकों ने खरीदा, जो कि 10 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। जनवरी 2023 में इसे 10,738 ग्राहकों ने खरीदा था।