home page

क्रेटा और ग्रैंड विटारा नहीं, लोगों को खूब पसंद आ रही ये सस्ती SUV, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

SUV Under 6 Lakh : भारतीय कार बाजार में एक से एक बढ़कर कारें है, आजकल हुंडई क्रेटा और ग्रैंड विटारा को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं, लेकिन आज हम आपको एक एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने लोगों का दिल जीत लिया है, आइए खबर में जानते हैं इस SUV  के बारे में जिसकी हो रही है धड़ाधड़ बिक्री।
 | 
क्रेटा और ग्रैंड विटारा नहीं, लोगों को खूब पसंद आ रही ये सस्ती SUV, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

HR Breaking News, Digital Desk - जनवरी 2024 में टाटा पंच, मारुति बलेनो के बाद देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. टाटा की ये मिनी एसयूवी जनवरी में 17,978 यूनिट्स बिक गई है. वहीं पिछले साल इसी महीने यह एसयूवी 12,006 यूनिट्स बिकी थी. वहीं टाटा नेक्सॉन की बिक्री (Tata Nexon sales) 17,182 यूनिट्स रही.
हाल ही में कंपनी ने इसे सीएनजी वैरिएंट में सनरूफ के साथ लॉन्च किया है. सीएनजी के वजह से अब यह चलाने में किफायती हो गई है. टाटा की यह 5-सीटर एसयूवी 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है.


पंच की कीमत (price of tata punch) 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसमें 366 लीटर का बूटस्पेस मिलता है. पंच बाजार में अपना दबदबा बना चुकी है लगातार ब्रेजा, बलेनो और डिजायर जैसी मारुति की टॉप सेलिंग कारों को टक्कर दे रही है. कॉम्पैक्ट साइज होने के बावजूद पंच में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है. इस कार में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.


टाटा पंच अपनी बेहतरीन राइड क्वालिटी के लिए भी जानी जाती है. ऑटोमोबाइल के जानकरों के अनुसार यह कार अपनी कीमत के लिहाज से अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर हाई स्पीड और हाईवे स्टेबिलिटी प्रदान करती है. ऊबड़-खाबड़ रास्तों में कार के सस्पेंशन का परफॉर्मेंस काफी आरामदायक है, जबकि अधिक स्पीड में इनसे बेहतरीन स्टेबिलिटी मिलती है.


टाटा पंच में कंपनी 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है. यह इंजन 88 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 115 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है.


फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं. टाटा पंच को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग भी मिल चुकी है.